पटना: नए ज़माने के मुताबिक खेती करके सब्ज़ी या फिर अनाज उगाना जो डिमांड में है और उसे आधुनिक तरीके से उगाकर पैसे कमाने से ही किसानों का उद्धार मुमकिन है. इसी आधुनिकता के तर्ज पर बिहार में दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती की जा रही है जिसकी क़ीमत तकरीबन 1 लाख रुपये प्रति किलो है. बिहार में स्थित औरंगाबाद ज़िले में रहने वाले अमरेश कुमार सिंह नाम के एक किसान इसी तरह की एक अनोखी सब्जी की खेती कर रहे हैं. अमरेश ने अपनी कड़ी मेहनत के बाद अपने खेत में दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स की खेती की है.

Image result for most expensive vegetables in the world

भारतीय सब्ज़ी अनुसंधान केंद्र वाराणसी के कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर लाल की देखरेख में 5 कट्ठा ज़मीन पर इस सब्जी की ट्रायल खेती शुरू हो गई है. खेत में 2 महीने पहले इसका छोटा पौधा लगाया गया था जो अब धीरे-धीरे बड़ा हो रहा है. दुनिया की सबसे महंगी इस सब्ज़ी का नाम है हॉप शूट्स (Hop-Shoots (Humulus-Lupulus) यह एक हर्ब है, जिसकी यूरोप में सबसे ज़्यादा डिमांड है. और इसकी विदेशी बाज़ारों में भी काफी डिमांड है.

किसान अमरेश कुमार ने राज्य के कृषि विभाग से इसकी खेती करने के लिए अनुरोध किया था जिसे विभाग ने मान लिया गया. अगर अमरेश कुमार इस सब्जी की खेती करने में कामयाब हो जाते हैं तो बिहार के किसान उम्मीद से कहीं ज़्यादा कमाई कर अपनी किस्मत पलट सकते हैं. दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हॉप शूट्स का इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक दवाओं को बनाने में किया जाता है. इसके फूलों से बीयर(Beer) बनाई जाती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा चमकदार होती है और झुर्रियां नहीं पड़ती.

Source : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD