कोरोना (COVID-19) की इस त्रासदी के दौरान अगर जिस चीज की कमी पूरे देश ने झेला वह थी ऑक्सीजन. बिहार भी इससे अछूता नहीं था. यहां भी ऑक्सीजन की काफी (Oxygen Shortage) कमी देखने को मिली. ऑक्सीजन के कारण कुछ मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. मगर अब बिहार में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने का काम NHAI करने जा रहा है. दरअसल, NHAI प्रदेश के अलग-अलग 15 जिलों में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने का फैसला किया है. बहुत जल्द इस पर काम भी शुरू हो जाएगा. बताते चले कि NHAI द्वारा लगाया जाने वाला एक ऑक्सीजन प्लांट की न्यूनतम क्षमता 960 लीटर प्रति मिनट होगी.

इन ऑक्सीजन प्लांट में वातावरण से सीधे ऑक्सीजन लेकर पीएसए टेक्नोलॉजी के माध्यम से ऑक्सीजन तैयार किया जाएगा. NHAI के अखिल भारतीय कार्यक्रम के तहत बिहार में 15 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. गौरतलब है कि पीएम केयर्स फंड से भी बिहार में 15 जगहों पर ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाए जाने हैं. इसी के साथ राज्‍य सरकार भी प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की तैयारी में है. अगर सब कुछ सही रहा तो राज्‍य के हर जिले में कम से कम एक ऑक्‍सीजन प्‍लांट तो हो ही जाएगा.

जल्द होगी संरचना तैयार

इधर, NHAI के क्षेत्रीय अधिकारी चंदन वत्स ने इस संबंध में बताया कि अगले सात दिनों के भीतर एनएचएआइ को मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की आधारभूत संरचना तैयार कर देनी है. इसके बाद संयंत्र स्थापित किए जाने का काम एलएंटी और टाटा द्वारा किया जाएगा. इस योजना के तहत पाइपलाइन के माध्यम से अस्पताल तक मेडिकल ऑक्सीजन पहुंचा दिया जाएगा.

जानें कहा लगेगा प्लांट

1. पटना में मसौढ़ी

2. वैशाली में महुआ

3. नवादा में रजौली

4. पश्चिम चंपारण में नरकटियागंज

5. सिवान में महाराजगंज

6. मधुबनी में जयनगर

7. समस्तीपुर में पटोरी

8. पूर्णिया में बनमनखी

9. अररिया में फारबिसगंज

10. सहरसा में सिमरी बख्तियारपुर

11. बेगूसराय में बलिया

12.भागलपुर में कहलगांव

13. भोजपुर में जगदीशपुर

14. रोहतास में डेहरी ऑन सोन

15. बक्सर में डुमरांव

Input: News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD