दमकल विभाग यानी फायर ब्रिगेड आम लोगों को मुश्किलों से बचाने वाला विभाग है। आप चाहें तो इस बिहार सरकार के इस विभाग में नौकरी करते हुए आम लोगों की सेवा भी कर सकते हैं। बिहार अग्निशमन सेवा (Bihar Fire Brigade Service) में फायरमैन (Fireman) के 2,380 पदों के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) (CSBC) ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों के लिए आप आज यानी बुधवार से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

25 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन के लिए उपलब्‍ध रहेगा लिंक

पर्षद के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने बताया कि आवेदन के लिए वेबसाइट (http://csbc.bih.nic.in) पर लिंक बुधवार से 25 मार्च तक उपलब्ध रहेगा। आप चाहें तो सीधे (http://csbc.bih.nic.in/A-BFS.htm) लिंक को फॉलो करते हुए इस अधिसूचना को देख सकते हैं। एक अगस्त, 2020 तक इंटरमीडिएट व समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते वे उम्र और अन्‍य योग्‍यताओं की शर्तें पूरी करते हों। बिहार मदरसा बोर्ड की मौलवी परीक्षा या बिहार संस्कृत बोर्ड (Bihar Sanskrit Education Board) से शास्त्री (अंग्रेजी सहित) अथवा आचार्य (अंग्रेजी रहित) की परीक्षा पास करने वालों को भी मौका दिया जाएगा। बेहतर यही होगा कि आवेदन करने से पहले पूरी अधिसूचना को ध्‍यान से खुद ही पढ़ और समझ लें।

होमगार्ड जवानों को उम्र सीमा में मिलेगी पांच साल छूट

सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 18 व अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित है। गृह रक्षकों यानी होमगार्ड जवानों को निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। नियुक्ति के लिए पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 10वीं कक्षा के सिलेबस पर आधारित 100 वस्तुनिष्ट प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही जवाब के लिए एक-एक अंक निर्धारित है। लिखित परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए 30 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा में क्वालीफाई अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें प्राप्त अंक के आधार पर मेधा सूची तैयारी की जाएगी।

Input: Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD