बिहार में मकर संक्रांति के बाद से ठंड से थोड़ी राहत मिली थी. हालांकि बीते दिनों बारिश के बाद मौसम में कनकनी आ गई थी. वहीं अब एक बार फिर से मौसम विभाग ने बिहार के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार में अगले 48 घंटे तक तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई है और इसे लेकर कई जिलों में अलर्ट भी जारी किया है.

विभाग के अनुसार सहरसा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, जमुई में बारिश की संभावना है. मौसम में अचानक बदलाव की वजह साइक्लोनिक सिस्टम का उत्तर-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी का बिहार में सक्रिय हो जाना है.

पछुआ वहा करेगी परेशान

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में पछुआ हवा की वजह से सामान्य से 3 डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट भी हो सकती है. साइक्लोन के प्रभाव की वजह से जहां दिन में कनकनी बढ़ी है वहीं शाम से कोहरा छाये रहने की भी संभावना है. हालांकि पिछले 2 दिनों में दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर में भी बूंदाबांदी बारिश हुई है, जिससे उत्तर बिहार में पूर्वी बिहार की अपेक्षा ठंड का ज्यादा एहसास हो रहा है.

न्यूनतम तापमान की बात करें तो रविवार शाम तक पटना का न्यूनतम तापमान जहां 14 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा था. वहीं गया का न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री यानि सामान्य से 5.2 डिग्री ज्यादा है. जबकि भागलपुर का 15 डिग्री जो कि सामान्य से 3 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया जबकि पूर्णिया का 14.4 यानि सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया.

पिछले 4 दिनों ठंड कम होने से जनजीवन सामान्य होने लगा था, लेकिन अचानक साइक्लोनिक सिस्टम के सक्रिय होने से फिर से लोगों की मुसीबत बढ़ने लगी है और ठंड में भी वृद्धि होने लगी है. परेशानी खासकर स्कूली बच्चों की बढ़ने लगी है जो कि स्कूल खोले जाने के बाद घर से बाहर निकल रहे हैं.

Input : Live Cities

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.