बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा, ‘राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास अैर विस्तार के लिए विभाग ने लगभग 370 करोड़ रुपये की 13 अलग-अलग परियोजनाओं को मंजूरी दी है. स्वीकृत योजना के तहत राज्य के 11 जिलों में अस्पतालों की इमारत और होस्टल बनवाया जाएगा. पांच जिलों में मातृ और शिशु अस्पताल भी बनवाया जाएगा. छह सदर अस्पतालों का मॅाडल अस्पताल के रूप में बनवाया जाएगा.

मंगल पांडेय ने बताया, ‘चिकित्सकीय सेवाओं को और भी मजबूत आधार प्रदान करने के लिए जिन जिलों की योजनाओं को मंजूरी मिली है, उनमें समस्तीपुर, जहानाबाद, वैशाली, औरंगाबाद, सहरसा, मधुबनी, अररिया, भोजपुर, सीतामढ़ी, बांका और भागलपुर शामिल हैं. विभाग ने समस्तीपुर जिले के सरायरंजन में जेनरल नर्सिंग एंड मिडवायफरी (JNM), पारा मेडिकल एवं बीएससी नर्सिंग कॅालेज व छात्रावास भवन के निर्माण के लिए 49.82 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है. इसी प्रकार जहानाबाद में 191 बेड के शहीद जगदेव प्रसाद सदर अस्पताल के भवन निर्माण के लिए 93.53 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. इसके लिए वित्तीय निविदा खोली जा चुकी है.’

उन्होंने आगे कहा, ‘वैशाली सदर अस्पताल को मॅाडल अस्पताल के रूप में उन्नयन कर 100 बेड वाले मातृ-शिशु अस्पताल के निर्माण के लिए 34.56 करोड़ और इसी तर्ज पर औरंगाबाद सदर अस्पताल के लिए 33.64 करोड़ रूपए की विभाग ने स्वीकृति प्रदान की है. समस्तीपुर सदर अस्पताल में 100 बेड के मातृ-शिशु अस्पताल के लिए 20.45 करोड़ और भागलपुर सदर अस्पताल और जहानाबाद जिले के मखदुमपुर रेफरल अस्पताल में 30-30 बेड के मातृ-शिशु अस्पताल के निर्माण के लिए 2.59 करोड़ और 2.58 करोड़ की स्वीकृति दी गई है.

मंगल पांडेय ने कहा, ‘6 सदर अस्पतालों को मॅाडल अस्पताल के रूप में उन्नयन के कार्य के लिए राशि की मंजूरी दी गई है. इसके तहत सहरसा सदर अस्पताल का मॅाडल अस्पताल के रूप में उन्नयन कार्य के लिए 27.56 करोड़, मधुबनी के लिए 25.48 करोड़, अररिया के लिए 22 करोड़, भोजपुर के लिए 20.30 करोड़, सीतामढ़ी के लिए 19.61 करोड़ और बांका सदर अस्पताल को मॅाडल अस्पताल के रूप में उन्नयन के कार्य के लिए 17.34 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. आत्मनिर्भर बिहार के 7 निश्चय पार्ट टू कार्यक्रम के अंतर्गत स्वीकृत इन परियोजनाओं का शिलान्यास शीघ्र किया जाएगा.

Source : Zee News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD