बिहार में सोमवार को बढ़े हुए तापमान की वजह से काले बादलों की सक्रियता बढ़ी है, जिससे मंगलवार को पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के साथ ठनका गिरने की चेतावनी दी गई है। इसकी वजह ये है कि बिहार से ट्रफ लाइन फिलहाल शिफ्ट हो गयी है और इसे लेकर मौसम विभाग ने पूरे राज्य में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। बारिश के समय लोगों से घर से नहीं निकलने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मानसूनी बारिश जारी रहेगी और अभी मानसून राज्य में पूरी तरह से सक्रिय है।

सोमवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों से भारी बारिश और वज्रपात की खबर है। कल दिन भर कई हिस्सों में बारिश के बाद धूप निकली जिससे तापमान बढ़ गया और उमस महसूस हुई। आज सुबह से कई जिलों में बादल छाए हुए हैं और मौसम विभाग ने आज भी इन हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना जतायी है।

पटना में सोमवार को रुक-रुक कर हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश से मौसम तो सुहाना हुआ, लेकिन निचले इलाके में हुए जलजमाव से लोग परेशान हैं।

कपासी काले बादलों की सक्रियता बढ़ी

बिहार में सोमवार के बढ़े हुए तापमान की वजह से आसमान में कपासी काले बादलों की सक्रियता बढ़ी है, जिससे मंगलवार को पूरे दिन प्रदेश के कई हिस्सों में ठनका गिरने की आशंका है। इन हिस्सों में तेज गरज के साथ बारिश की संभावना है। आइएमडी, पटना के मुताबिक ट्रफ लाइन झारखंड और बिहार के सटे इलाके से गुजर रही है, जिससे मॉनसून के अभी लगातार सक्रिय रहने की संभावना है।

राज्य में कम दबाव का केंद्र बने रहने से सोमवार को भी दक्षिणी पूर्वी बिहार में अच्छी और शेष बिहार में मध्यम बारिश हुई है। वहीं  पटना और समूचे मध्य बिहार में रात में कहीं अधिक, तो कहीं छिटपुट बारिश हुई।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD