बिहार में सुबह-सुबह मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. यह अलर्ट बिहार के 6 जिलों के लिए मौसम विभाग की तरफ से जारी किया गया है. अलर्ट में बताया गया है कि बिहार के इन जिलों में तेज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग में जो अलर्ट जारी किया है वह अगले 3 घंटे के लिए है. जिसमें कहा गया है कि गरज के साथ बारिश की संभावना है. जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया उनमें पूर्वी चंपारण, शिवहर और सिवान के साथ साथ मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और गोपालगंज भी शामिल है.

बिहार में देरी से पहुंचा है मानसून

मानसून ने समूचे बिहार में दस्तक दे दी है. प्रदेश के कई इलाकों में काफी तेज बारिश हुई जिससे लोगों को कई दिनों की तपिश से राहत मिली. पटना मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार के कुछ इलाकों में दस्तक देने वाला मॉनसून अब पूरे बिहार में सक्रिय हो गया है.

पिछले कई दिनों से लगभग बिहार के हर हिस्से में प्रचंड गर्मी का प्रकोप था. जिससे इंसानों से लेकर मवेशी तक परेशान थे. ताल तलाब लगभग सूख गए थे और भूजल का स्तर भी काफी नीचे चला गया था. बारिश से सामान्य अधिकतम तापमान में राहत तो मिली ही, पानी का स्तर भी बढ़ गया है. प्रदेश की राजधानी पटना में जून शुरू से ही गर्मी की मार बढ़ गई थी लेकिन बारिश ने यहां का मौसम खुशनुमा बना दिया.

मानसून में भी अच्छी बारिश नहीं

इधर बिहार में मानसून की दस्तक तो हो गई लेकिन उम्मीद के हिसाब से बारिश नहीं हो सकी है. पटना में भी पहले बारिश हुई और अब एक बार फिर से पारा चढ़ा हुआ है. शनिवार को भी भारी उमस देखने को मिली. गरमी लगातार जारी है. लोग परेशान और बेहाल हैं.

Input : Live Cities

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.