ब‍िहार बोर्ड 10वीं का र‍िजल्‍ट जारी कर द‍िया गया है. रोहतास के रहने वाले ह‍िमांशु राजख्‍ 96 फीसदी के साथ राज्‍य टॉपर बने हैं. ब‍िहार बोर्ड के कुल 80.59% स्‍टूडेंट्स पास हुए हैं. इनमें से 4,03,392 छात्र प्रथम श्रेणी में, 524217 सेकेंड डिवीजन से और 2,75,402 थर्ड डिवीजन से पास हुए हैं. लेक‍िन कुछ छात्र ऐसे भी हैं, जो इस वर्ष पास नहीं हो सके हैं. ऐसे छात्र न‍िराश ना हों. क्‍योंकि, आगे के रास्‍ते अब भी बंद नहीं हुए हैं. उनके पास अब भी बहुत से व‍िकल्‍प हैं.

कुछ छात्र ऐसे होंगे जो इस बार परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाए हैं और परिणाम से उदास हैं. यहां हम ऐसे सभी छात्रों के लिए आगे के विकल्पों पर चर्चा करने जा रहे हैं जो BSEB Class 10th Exam 2020 में असफल रहे. विफलता से पार पाने और अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को पूरा करने के तरीकों के बारे में यहां नीचे पढ़ें:

दे सकते हैं कंपार्टमेंट परीक्षा:

छात्रों के पास अब भी परीक्षा में पास होने का व‍िकल्‍प है. वह कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अगली कक्षा में प्रवेश पा सकते हैं. इससे उनका वर्ष भी बरबाद नहीं होगा. कंपार्टमेंट परीक्षा जुलाई में आयोजित होती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन होने के कारण इसमें बदलाव संभव है.

NIOS में लें दाख‍िला:

जो छात्र फेल हो गए हैं, उनके लिए NIOS, शिक्षा की गाड़ी को आगे बढ़ाने में वरदान साबित हो सकता है. NIOS यानी नेशनल स्‍कूल ऑफ ओपन स्‍कूल‍िंग, ऐसे छात्रों के ल‍िये मददगार साब‍ित होता है, जो परीक्षा में पास नहीं हो सके हैं. एनआईओएस से एग्‍जाम देकर छात्र कक्षा 10वीं की परीक्षा पास कर सकते हैं और अगली कक्षा में दाखिला प्राप्‍त कर सकते हैं.

रीवैल्‍यूएशन के ल‍िये दें कॉपी:

छात्र अपनी कॉपी के अंकों से संतुष्‍ट नहीं हैं तो वह रीचेक‍िंग के ल‍िये अपनी कॉपी दे सकते हैं. कई बार टोटल‍िंग में गलती होने के कारण भी छात्रों के अंक कम आ जाते हैं. ऐसे में छात्रों के पास यह व‍िकल्‍प भी है.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD