पटना: बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष बीजेपी नेता विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) बन गए. बुधवार को हुए मतदान में एनडीए उम्मीदवार विजय सिन्हा को 126 मत मिले. जबकि महागठबंधन के उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को 114 मत मिले. विजय कुमार सिन्हा विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे इसकी घोषणा प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने की.

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और महागठबंधन विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव आसन तक विजय कुमार सिन्हा को लेकर आए. इसके बाद विजय कुमार सिन्हा ने अध्यक्ष का पद संभाला. जानकारी के अनुसार, 51 सालों बाद इतिहास दोहराया गया. विजय कुमार सिन्हा ने अवध बिहारी चौधरी को हराया है. 1969 में सत्ता की ओर से राम नारायण मंडल उम्मीदवार थे और विपक्ष ने रामदेव प्रसाद को विरोध में उतारा था. तब बिहार से झारखंड अलग नहीं हुआ था.

विधानसभा में सदस्यों की कुल संख्या 323 थी. चुनाव में 151 वोट मंडल को मिले और वो जीते थे. विपक्ष के रामदेव प्रसाद को 128 वोट मिले और वो हार गए थे. इसके पहले भी 1967 में सत्ता के प्रत्याशी थे धनिकलाल मंडल और विपक्ष ने दीप नारायण सिंह को विरोध में खड़ा किया था. धनिकलाल मंडल जीत गए थे और दीप बाबू की हार हुई थी. तब बिहार विधानसभा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था कि उस समय पहली बार बिहार में गैर कांग्रेसी सरकार बनी थी और महामाया प्रसाद सिन्हा बिहार के मुख्यमंत्री बने थे.

Source : Zee News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD