PATNA : लॉकडाउन खत्म होते ही बिहार विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट अब तेज हो गई है. राजनीतिक पार्टियों के साथ-साथ इलेक्शन कमीशन भी एक्टिव हो गया है. अनलॉक मोड में जाते ही बिहार के अंदर विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से मीटिंग कर रहे हैं.

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग में बूथों की वेरिफिकेशन को लेकर चर्चा की गई है. मतपेटियों सहित कई मुद्दों पर बैठक अभी चल रही है. इससे पहले भी चुनाव आयोग ने सभी डीएम और एसपी को यह निर्देश दिया था कि चुनावी तैयारी के लिए चरणबद्ध तरीके से कदम आगे बढ़ाएं.

मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम अब जल्द ही शुरू किया जायेगा. इसके लिए नया शेड्यूल जारी होगा. आपको बता दें कि बिहार में इस साल के अंत में चुनाव होने है. लेकिन कोरोना वायरस के कारण चुनाव को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. देश में अनलॉक की शुरुआत के साथ अब आयोग भी विधानसभा चुनाव को लेकर एक्टिव मोड में आ गया है.

आयोग का फोकस सबसे पहले मतदाता सूची को दुरुस्त करने पर है. इसमें नए मतदाताओं का नाम जोड़ने साथ ही साथ सुधार करने और जिनका निधन हो गया है, उनका नाम विलोपित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा और उसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी माना जा रहा है कि डीएम और एसपी के साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इसे लेकर आवश्यक निर्देश दिए हैं. साथ ही साथ अन्य राज्यों से ईवीएम को मंगाए जाने का काम भी शुरू किया जायेगा. अगर सब कुछ सही समय पर होता रहा तो बिहार के अंदर अक्टूबर और नवंबर महीने में चुनाव होंगे.

Input : First Bihar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.