बिहार में शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी STET परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल सरकार ने ऐसे अभ्यर्थी जो STET परीक्षा का फॉर्म भरने से वंचित रह गए हैं, उन्हें एक और मौका दिया है. इस फैसेल के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने एक बार फिर से STET के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी गई है.

सुधार के भी मौके

नई तिथि की बात करें तो बिहार में STET का परीक्षा फॉर्म 20 से 24 दिसंबर तक भरा जाएगा इसके साथ ही बोर्ड ने इसमें सुधार के लिए 25 से 26 दिसंबर तक मौका दिया है. ये फैसला बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने लिया है. दरअसल बिहार सरकार ने एसटीईटी की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा में 10 साल की छूट दी थी. इस फैसले के तहत सामान्य वर्ग के 47, पिछड़ा के 50 व एससी-एसटी के 52 वर्ष तक के अभ्यर्थी परीक्षा में हो सकेंगे शामिल हो सकेंगे.

बिहार में हाईस्कूलों में शिक्षक बहाली के लिए पहली बार 2011 में हुई थी एसटीईटी की परीक्षा हुई थी. सरकार के इस फैसले के बाद फॉर्म भरने की तिथि दुबारा जारी की गई है. मालूम हो कि आवेदन दिये जाने के बाद पटना हाईकोर्ट ने मामले में सुनवाई करते हुए STET परीक्षा 2019 में अधिकतम आयु सीमा में वृद्धि करने का आदेश दिया था. जिसके बाद उम्र सीमा में 10 साल की छूट दी गई थी. बिहार में हाई स्कूलों की रिक्त सीटों के लिए एसटीईटी की परीक्षा होने वाली है. एसटीईटी के लिए 25 सितंबर तक बीएसईबी ने ऑनलाइन आवेदन भी लिया था जिसमें लाख के करीब आवेदन मिले थे.

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD