चीन (China) के जानलेवा कोरोना वायरस (corona virus) ने अब भारत (India) में दस्तक दे दी है. पिछले तीन दिनों के अंदर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के 29 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना वायरस को लेकर लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. इसी बीच अब इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी (IRDA) ने बीमा कंपनियों के लिए एक सर्कुलर जारी किया है. इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से ऐसी पॉलिसी बनाने को कहा है, जिनमें कोरोना वायरस के इलाज का खर्च भी कवर हो. अगर ऐसा होता है तो भारत पहला ऐसा देश होगा, जहां पर कोरोना को बीमा कवर में शामिल किया जाएगा. बता दें कोरोना वायरस से अब तक दुनियाभर में तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 90 हजार से ज्यादा लोग इससे प्रभावित बताए जा रहे हैं.

इरडा की ओर से सुर्कलर जारी करते हुए कहा गया है कि स्वास्थ्य बीमा की जरूरत को पूरा करने के उद्देश्य से बीमा कंपनियों को सुझाव दिया गया है वह ऐसी पॉलिसी तैयार करें जिसमें कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों का भी इलाज किया जा सके. पॉलिसी को इस तरह से तैयार करना है, जिससे कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के इलाज का पूरा खर्च उठाया जा सके. इरडा ने बीमा कंपनियों से कहा है कि वह सुनिश्चित करें कि कोविड-19 से संबंधित मामलों का तेजी से निपटारा किया जाए.

इरडा की ओर से कोरोना वायरस को लेकर सर्कुलर जारी किए जाने के बाद एसबीआई जनरल इंश्योरेज के हेड सुब्रमण्यम बी ने कहा कि कोरोना वायरस के दावे का निपटारा तब हो सकता है जब मरीज 24 घंटे तक अस्पताला में भर्ती रहा है. बता दें कि भारत सरकार या डब्ल्यूएचओ की ओर से अगल भारत में आ चुके जानलेवा कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया तो इसमें बीमा की राशि नहीं मिलेगी क्योंकि ऐसी बीमारियां स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के अंदर नहीं आती हैं.

भारत में 16 इतालवी नागरिक संक्रमित

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस ने अब भारत में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है, जहां बुधवार को इससे संक्रमित लोगों की संख्या अचानक बढ़कर 29 हो गई. संक्रमित लोगों में 16 इतालवी पर्यटक हैं.

12 देशों से भारत आने वाले यात्रियों की हो रही स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए विदेश यात्रा कर भारत आने वाले सभी यात्रियों की हवाईअड्डों पर जांच की जाएगी. अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण के दायरे वाले 12 देशों से भारत आने वाले यात्रियों की ही स्क्रीनिंग की जा रही थी.

Input : News18

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD