बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से अच्छी खबर आई है. यहां पर कोरोना का ‘कवच’ कोवैक्सीन टीके का उत्पादन होगा. केंद्र की मोदी सरकार ने पोलियो का टीका बनाने वाली कंपनी भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन (BIBCOL) को टीके के उत्पादन करने की अनुमति दे दी है. कंपनी हर माह डेढ़ करोड़ Covaxin का उत्पादन करेगी. पूरे देश में वैक्सीन की कमी को लेकर हो रही चर्चा के बीच राहत की खबर आई है.

Scientists express concern over Himachal's instability, warns of earthquake on a large scale - Stuff Unknown

कोरोना महामारी से जूझ रहे देश में वैक्सीन की कमी ने एक और समस्या खड़ी कर दी है, इसके बावजूद सरकार सभी जल्द से जल्द वैक्सीन मिले इसके प्रबंधन में जुट गई है. इसी क्रम में खबर आई है कि सेंट्रल ड्रग कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDCA) ने पूरे देश मे तीन कंपनियों को वैक्सीन के उत्पादन की जिम्मेदारी दी है, इसकी एक इकाई भारत इम्यूनोलॉजिकल्स एंड बायोलॉजिकल्स कॉपरेशन (बीबकोल) है, जो बुलंदशहर में स्थित है.

बुलंदशहर के तहसील क्षेत्र के चोला गांव पर बीबकोल कंपनी में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दूसरी बड़ी कंपनी है. यहां पर पोलियो की वैक्सीन हर साल 150 करोड़ डोज तैयार कर सरकार को उपलब्ध करायी जाती है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 करोड रुपए का बजट स्वीकृत किया है. अब बीबकोल कंपनी कोरोना वैक्सीन के हर माह डेढ़ करोड़ डोज तैयार कर सरकार को उपलब्ध कराएगी.

अनुमान यह लगाया जा रहा है बीबकोल कंपनी अक्टूबर तक कोरोनावायरस वैक्सीन तैयार कर सरकार को उपलब्ध करा देगी. बीबकोल कंपनी में हलचल तेज हो गई है. दिन-रात कंपनी के कर्मचारी कोरोना वैक्सीन बनाने की तैयारियों मे जुट गए हैं. जिलाधिकारी रविंद्र कुमार भी लगातार कंपनी में निरीक्षण के लिए जा रहे हैं, बीबकोल कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने कोरोना वैक्सीन बनाने की पुष्टि की है.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD