ब्रिटेन (Britain) से भारत (India) लौटे लोगों में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्ट्रेन (स्वरूप) मिलने के बाद राज्य सरकार (Bihar State govt) भी हरकत में आ गई है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के निर्देश पर मंगलवार को 21 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से पटना आए सभी 96 लोगों की आरटी-पीसीआर जांच कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बुधवार (30 December) तक सभी 96 लोगों के नमूने लेकर जांच के लिए लैब भेजे जाएंगे। साथ ही लैब से कहा गया है कि गुरुवार (31 December) तक सभी की रिपोर्ट जारी की जाएगी।

कल तक ले लिए जाएंगे ब्रिटेन से आए लोगों के सैंपल

पटना की सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह (Civil surgeon of Patna Dr. Vibha Kumari Singh) ने बताया, पटना एयरपोर्ट अथॉरिटी (Patna airport Authority) ने ब्रिटेन से आए जिन 96 लोगों की सूची मुहैया कराई है, उसके आधार पर कार्रवाई शुरू की गई है। सभी चिकित्सा प्रभारियों को उनके क्षेत्र में रहने वाले लोगों के नमूने (samples) लेकर बुधवार को लैब भिजवाने को कहा गया है।

क्वारंटाइन रहने की भी फोन पर दी जा रही हिदायत :

केंद्र सरकार की हिदायत के बाद पटना एयरपोर्ट अथॉरिटी ने ब्रिटेन से आए लोगों के नाम, पता व मोबाइल नंबर स्वास्थ्य विभाग को मुहैया करा दिया है। जब तक इन लोगों की आरटी-पीसीआर विधि से कोरोना जांच की रिपोर्ट नहीं आती, सभी को क्वारंटाइन (Quarantine) रहना होगा। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी संबंधित लोगों को फोन कर क्वारंटाइन रहने की हिदायत दे रहे हैं। कई लोग पहले से ही क्वारंटाइन थे। जरूरत होने पर ऐसे लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भी भेजा जा सकता

Input: Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD