बिहार के मुजफ्फरपुर में चढ़ती गर्मी के साथ ही एईएस यानी एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम का कहर छोटे मासूम बच्चो पर शुरू हो चुका है,अब तक 25 मासूम काल के गाल में समा चुके है,

इस परिस्थिति से निपटने के लिए कुछ जानकारी होना आवश्यक हैं। एईएस एक संक्रामक रोग हैं जो मस्तिष्क को प्रभावित करता है। मस्तिष्क के बाहरी भाग में एक आवरण होता हैं जिसे इन्सेफेलॉन कहा जाता हैं। एईएस यानि एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम होने पर मस्तिष्क के उस आवरण में संक्रमण हो जाता हैं। इस बिमारी के लिए सबसे अधिक आवश्यक है कि समय पर लक्षण को पहचानकर अस्पताल पहुंचना।

एईएस के लक्षण –

सिरदर्द, चमकी, बुखार, मरीज विक्षिप्त अथवा कन्फ्यूज्ड की भांति व्यवहार करता है, चिड़चिड़ापन, भुख न लगना, अधिक सोना। अगर ऐसे लक्षण आपके बच्चें में हो तो शीघ्र डॉक्टर से संपर्क करें।

डॉक्टर की माने तो ये बिमारी मच्छर की वजह से फैलता हैं अतः मच्छर से बचाव जरूरी है। साथ ही साफ-सफाई पर.विशेष ध्यान रखें। अगर घर में कोई बिमार हैं तो ध्यान रखें कि उनकी कोई वस्तु आपके बच्चे के सीधे प्रयोग में न आये।

साथ ही सभी परिजनों से मुजफ्फरपुर नाउ अनुरोध करता है कृपया आप इस भीषण गर्मी में बच्चों को किसी भी हाल में भूखा न रहनें दें, पानी प्रचुर मात्रा में दें और किसी भी तरह की परेशानी होने पर अविलंब चिकित्सक से संपर्क करें।

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.