कोरोना वायरस के कारण राजधानी के पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर प्रशासन की ओर से शनिवार से ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई है। कोई भी श्रद्धालु महावीर मंदिर का दर्शन कर सकता है। इसके अलावा मंदिर की ओर से प्रसाद घर भिजवाने की व्यवस्था की गई है। ऑनलाइन बुकिंग करने वाले राजधानी के श्रद्धालुओं के घर ही अब प्रसाद (नैवेद्यम) भेज दिया जाएगा। इसके लिए कोई विशेष शुल्क नहीं लिया जाएगा। मंदिर में फूल-माला की बिक्री बंद कर दी गई है। अब घंटी भी नहीं बजाई जाएगी। घंटी को लाल कपड़े से बांध दिया जाएगा।

जियो मोबाइल से लाइव दर्शन : महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार मंदिर की ओर से जियो मोबाइल के माध्यम से लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई है। यहां पर सुबह 5 बजे से रात्रि 11 बजे तक ऑनलाइन दर्शन किया जाएगा। मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं को सलाह दी है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर घर से ही दर्शन करें, मंदिर में अनावश्यक भीड़ न करें। सामान्यत: दर्शन करने वाले भक्तों की सुविधा को मंदिर के बाहरी हिस्से में स्क्रीन लगा दी जाएगी। केवल दर्शन करने वाले भक्तों को मंदिर में प्रवेश करने की जरुरत नहीं होगी।

ऑनलाइन प्रसाद चढ़ाएं : महावीर मंदिर में ऑनलाइन प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था की गई है। यहां पर सुबह पांच बजे से शाम चार बजे तक प्रसाद के लिए बुकिंग कराने पर उसी दिन श्रद्धालु के घर प्रसाद भेज दिया जाएगा। शाम चार बजे के बाद बुकिंग कराने वाले भक्तों को अगले दिन प्रसाद भेजा जाएगा। पटना के भक्त [email protected] पर ईमेल कर या 9334468400 पर वाट्सएप कर प्रसाद के लिए बुकिंग की जा सकती है। इसके लिए भक्तों को ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। कम से कम आधा किलो प्रसाद के लिए बुकिंग की जाएगी। कर्मकांड के लिए घर जाएगा पंडित : कर्मकांड के लिए अब भक्तों को महावीर मंदिर जाने की कोई जरूरत नहीं है। बल्कि अगर भक्तों को कर्मकांड करना है तो महावीर मंदिर पंडित मुहैया कराएगा। मंदिर में फिलहाल रुद्राभिषेक कराने की अनुमति रहेगी। इसमें प्राय: पति-पत्नी शामिल होते है।  सामूहिक सभी तरह कथा या पूजा बंद रहेगी।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD