इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) में 15 जून को हिरासत में लिए गए भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) के दोनों कर्मियों ने बताया है कि उनके साथ पाकिस्तानी पुलिस ने अमानवीय व्यवहार किया. दोनों पीड़ितों के मुताबिक न सिर्फ उन्हें 12 घंटे तक हिरासत में रखा गया बल्कि इस दौरान लोहे की रॉड से उनकी पिटाई भी की गई. इसके अलावा जब इन दोनों ने पानी मांगा तो इन्हें गंदा पानी पीने के लिए भी मजबूर किया गया. मिली जानकारी के मुताबिक दोनों ही अधिकारियों के शरीर पर चोटों के काफी निशान मौजूद हैं.

भारतीय उच्चायोग के ये दोनों कर्मी कल सुबह लापता हो गए थे और बाद में जानकारी मिली कि इन्हें पाकिस्तानी पुलिस ने कथित ‘हिट एंड रन’ केस में हिरासत में लिया है. इन दोनों ने बताया कि इन्हें हथकड़ी लगाकर और आंखों पर पट्टी बांधकर ले जाया गया था. इन्हें 12 घंटे तक भारतीय उच्चायोग के पास ही मौजूद किसी जगह पर हिरासत में रखा गया था जिससे उच्चायोग के अधिकारियों की प्रतिक्रिया पर भी नज़र रखी जा सके.

सुबह 8:30 बजे उठाया, 6 घंटे हुई पूछताछ
दोनों भारतीय अधिकारियों की पहचान पॉल सिल्वादेस और द्विमू ब्रह्म के रूप में हुई है. इन्होंने बताया कि करीब 15-16 लोगों ने इनकी गाड़ी को करीब 6 वाहनों से घेर लिया था. उनकी आंखों पर पट्टी बांधकर एक अज्ञात जगह पर ले जाया गया जहां 6 घंटे तक उनसे पूछताछ और मारपीट की जाती रही. भारतीय अफसरों ने बताया कि उन्हें बार-बार लोहे की रॉड, लकड़ी के डंडे से पीटा गया और गंदा पानी पाने के लिए भी मजबूर किया गया. मिली जानकारी के मुताबिक इन दोनों से उच्चायोग में काम कर रहे सभी लोगों की निजी जानकारी मांगी जा रही थी. मिली जानकारी के मुताबिक रात करीब 9 बजे इन दोनों अधिकारियों को वापस भारतीय उच्चायोग को सौंप दिया गया.

पाकिस्तानी मीडिया ने बताया ‘हिट एंड रन’ का मामला

पाकिस्तानी मीडिया ने भारतीय उच्चायोग के दो कर्मचारियों की गिरफ़्तारी के संबंध में कहा है कि उन्हें पुलिस ने ‘हिट एंड रन’ से जुड़े एक केस में पूछताछ के लिए बुलाया गया था. ये दोनों इस्लामाबाद में हुए एक कार एक्सीडेंट में मुख्य आरोपी हैं.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक ये दोनों भले ही भारतीय उच्चायोग में काम करते हैं लेकिन दोनों के ही पास डिप्लोमेटिक पासपोर्ट नहीं हैं. डॉन में छपी एक खबर के मुताबिक इन दोनों के खिलाफ इस्लामाबाद के सेक्रेटेरियट पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गयी है. इन दोनों पर आरोप है कि इन्होंने पहले अपनी गाड़ी से फुटपाथ पर चल रहे एक व्यक्ति को कुचल दिया और फिर मौका ए वारदात से फरार होने की कोशिश भी की. इस FIR में लिखा गया है कि दोनों के पास से जाली करेंसी भी बरामद हुई है.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD