लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने एक बड़ा एलान करते हुए नया सर्कुलर जारी किया है. रेलवे 22 मई से सभी ट्रेनों को चलाने की योजना बना रही है. नए सर्कुलर के मुताबिक 22 मई से मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी ट्रेनों का भी संचालन शुरू करने की तैयारी की जा रही है. लेकिन इन ट्रेनों में RAC टिकट नहीं होंगे. इसके साथ ही और भी कई बड़े फैसले भारतीय रेलवे की ओर से लिए गए हैं.

मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी ट्रेनों का होगा संचालन

रेल मंत्रालय के मुताबिक राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब रेलवे देश भर में मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाने की तैयारी में है. रेल मंत्रालय ने इसके लिए बकायदा आज एक सर्कुलर निकाल दिया है. अब मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी ट्रेनों का भी संचालन होगा.  इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जाएगा, लेकिन तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा.

22 मई से चलेंगी ट्रेनें

यह ट्रेन है आगामी 22 मई से चलेंगी जबकि इनमें आगामी 15 मई से बुकिंग शुरू होगी. इनमें आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी. ट्रेन में फर्स्ट एसी या एक्सिक्युटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे, एसी सेंकड क्लास में 50 सीटें और एसी थर्ड क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगी. स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जायेंगे. टिकटों की बुकिंग आगामी 15 मई से शुरू हो जाएगी, जबकि ट्रेन 22 मई से चलेंगी. किस रुट में ये ट्रेनें चलेंगी, इसकी सूचना रेल मंत्रालय बाद में देगा. किस मार्ग पर ट्रेन चलेगी इसकी घोषणा बाद में ही की जाएगी. फिलहाल रेलवे ने अपनी कमर कस ली है.

श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर चलेंगी ट्रेनें

रेल मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक श्रमिक और राजधानी स्पेशल की तर्ज पर अब मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएंगी. इनमें शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती है. इन गाड़ियों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की व्यवस्था नहीं होगी, लेकिन वेटिंग लिस्ट बनाया जायेगा. हालांकि इनमें आरएसी का टिकट नहीं काटा जायेगा. बता दें कि फिलहाल श्रमिक और राजधानी स्पेशल में सिर्फ कन्फर्म टिकटों की ही बुकिंग हो रही है.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD