भारत वैगन की 19.50 एकड़ जमीन रेलवे को सौंपने की तैयारी है। शुक्रवार को भारत वैगन के सीएमडी महेश कुमार रॉय व रेलवे के अधिकारियों ने फैक्ट्री का निरीक्षण किया। सीएमडी के अनुसार, रेल अधिकारियों ने फैक्ट्री, वैगन बनाने की सामग्री, स्क्रैप सहित अंदर के सभी स्थलों का मुआयना किया। सीएमडी ने बताया कि पूर्व मध्य रेलवे के जीएम एलसी त्रिवेदी के आदेश पर फैक्ट्री का संयुक्त निरीक्षण हुआ है।

भारत वैगन की माड़ीपुर में 15.50 एकड़ और बह्मपुरा में चार एकड़ जमीन है। कहा कि यह रेल मंत्रालय तय करेगी की जमीन किसे देनी है। वहीं अधिकारियों ने बताया कि जंक्शन के विस्तारीकरण के लिए जमीन की आवश्यकता है। जीएम चाहते हैं कि जमीन रेलवे को हस्तांतरित हो।

सीएमडी ने बताया कि भारत वैगन की जमीन नीलाम कराने की जिम्मेवारी नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (एनबीसीसी) को दी गई थी। नीलामी में बियाडा की बोली को स्वीकृति दी गई थी। बियाडा को जमीन दी जानी है या नहीं, यह रेल मंत्रालय को तय करना है। भारत वैगन की ओर से मंत्रालय को सभी फाइलें भेज दी गई हैं। केंद्र सरकार के निर्देश पर भारत वैगन प्रबंधन ने भारत वैगन की संपत्ति की नीलामी कराने के लिए एनबीसीसी के साथ एमओयू किया था। एमओयू के अनुसार, भारत वैगन की संपत्ति को उचित दरों पर बिक्री कर उससे मिलने वाली राशि रेल मंत्रालय को उपलब्ध करानी है।

निरीक्षण के दौरान सीएमडी से बदसलूकी, छह नामजद

भारत वैगन के निरीक्षण के दौरान सीएमडी महेश कुमार रॉय के साथ शुक्रवार को लेबर यूनियन के सदस्यों ने बदसलूकी की। वह अस्थायी कार्यालय में बैठक कर रहे थे जबकि बाहर उनके खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग किया जा रहा था। सीएमडी ने इसकी जानकारी एसडीओ पूर्वी कुंदन कुमार को दी। इसके बाद काजीमोहम्मदपुर थानाध्यक्ष जवानों के साथ पहुंचे।

सीएमडी के अनुसार्र, तबतक यूनियन के सदस्य भाग निकले थे। उनके आदेश पर भारत वैगन के इकाई प्रमुख वीके श्रीवास्तव ने छह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इसमें राज कुमार चौधरी, दिनेश ठाकुर, अनिल कुमार , सुबोध कुमार, संतोष कुमार झा व हरेंद्र शर्मा नामजद हैं। वहीं भारत वैगन लेबर यूनियन के अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि सीएमडी से उनलोगों की मुलाकात नहीं हुई है। वे 10 बजे से धरने पर बैठते हैं। इससे पहले ही सीएमडी व अन्य अधिकारी निरीक्षण कर चले गए थे।

सीएमडी ने बताया कि छंटनी किए गए कर्मियों का प्रदर्शन चल रहा है। प्रदर्शनकारी भारत वैगन का कार्यालय नहीं चलने दे रहे हैं।

Input : Hindustan

 

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.