बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा देने वाले साढ़े पंद्रह लाख छात्र-छात्राओं के इंतजार की घड़िया कल खत्म हो जायेंगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने औपचारिक तौर पर कह दिया है कि कल दिन के साढ़े 12 बजे मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा. बिहार बोर्ड ने आज के लिए तैयारी कर रखी थी लेकिन ईद के कारण आज रिजल्ट घोषित नहीं किया गया. दरअसल पहले आ रही खबरों के मुताबिक आज यानि 25 मई को रिजल्ट घोषित करने की बात कही जा रही थी. लेकिन आज परिणाम नहीं आया. ऐसे में एक बार फिर से बच्चों का इंतजार बढ़ गया है पर उन्हें सिर्फ एक दिन इंतजार करना होगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया कि कल यानि 26 मई को दोपहर 12:30 बजे मैट्रिक के परीक्षाफल की घोषणा की जायेगी. शिक्षा विभाग के मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा मैट्रिक परीक्षाफल को जारी करेंगे।

गौरतलब है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पहले 22 मई को ही मैट्रिक का रिजल्ट घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली थी. लेकिन अंतिम समय में परिणाम घोषित नहीं किया गया. बिहार बोर्ड ने कहा कि वो मैट्रिक परीक्षाफल में किसी तरह की गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहने देना चाहता. लिहाजा हरेक बिंदु पर फिर से छानबीन की जा ही है. बिहार बोर्ड ने 4-5 का समय लगने की बात कही थी. इसी के बाद से इस बात के कयास लगाने शुरू हो गए थे कि सोमवार को परीक्षा परिणाम आएगा. लेकिन सोमवार को ईद की पड़ गई. पहले से ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि ईद रविवार को हो सकती है. लिहाजा सोमवार को रिजल्ट घोषित किया जा सकता है. लेकिन ईद सोमवार को मनाई जा रही है तो आज रिजल्ट घोषित करने का कोई सवाल ही नहीं बचा. वैसे भी ईद की छुट्टी के कारण बिहार बोर्ड समेत सारे सरकारी दफ्तर बंद है.कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन को लेकर परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया जाएगा.

यहां देख पायेंगे मैट्रिक का रिजल्ट

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में इस साल कुल 15,29,393 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित हुई थी. कल जारी होने वाले मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स http://www.bsebinteredu.in, www.biharboardonline.bihar.gov.in, http://bsebbihar.com पर देख पायेंगे.

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD