मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित किया जाता है। मान्यता है कि कलयुग के समय में हनुमान जी ही एक ऐसे देवता है जो पृथ्वी पर मौजूद हैं। हनुमान जी की पूजा आराधना से जातक का आत्मविश्वास मजबूत होता है। उसे भय से मुक्ति प्राप्त होती है। इसके साथ ही हनुमान जी की पूजा करने से मंगल ग्रह और शनि दोनों ही अनुकूल होते हैं, जिससे आपके जीवन की समस्याओं का अंत होता है। रोजगार प्राप्ति और नौकरी की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी की पूजा बहुत ही शुभफलदायी रहती है। यदि आप नौकरी या कार्यक्षेत्र में समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो इसके लिए मंगलवार के दिन कुछ उपाय कर सकते हैं। ये उपाय बहुत ही कारगर माने गए हैं।

यदि आप नौकरी ढूंढ रहे हैं और लेकिन नौकरी नहीं मिल रही है या आपका व्यापार नहीं चल रहा है तो मंगलवार के दिन किसी मंदिर में जाकर हनुमान जी के सामने दीपक प्रज्वलित करें और वहीं पर बैठकर सुंदरकांड का पाठ करें। इस कार्य को लगातार 11 मंगलवार तक करते रहें। इस उपाय को आरंभ करने के लिए हनुमान जयंती का दिन सबसे उत्तम माना जाता है लेकिन आप किसी भी मंगलवार से इसे आरंभ कर सकते हैं। इस उपाय को नियम और निष्ठा से करने के साथ नौकरी और व्यापार से संबंधित समस्याएं दूर होने लगती हैं।

यदि आपको नौकरी के लिए साक्षात्कार (इंटरव्यू) देने के लिए जाना है तो किसी मंगलवार को हनुमान मंदिर जाएं और एक स्वच्छ लाल कपड़ा या रूमाल हनुमान जी के चरणों में रख दें। पूजा के बाद इस रूमाल को अपने साथ ले आएं और जब भी इंटरव्यू देने जाएं तो इसे साथ में लेकर जाएं। मान्यता है कि इससे नौकरी प्राप्ति के योग बनते हैं। ध्यान रखें कि इस रूमाल के गंदे हाथों से न छुएं और न ही इसे किसी काम में उपयोग करें।

यदि आप नौकरी, व्यापार या फिर अन्य किसी समस्या से परेशान हैं तो नियमित रूप से रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके साथ ही मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर जाएं। हनुमान जी को पांच मंगलवार या पांच शनिवार तक लगातार चोला अर्पित करें इसके साथ ही उन्हेें पान और सुपारी भी अर्पित करें। मान्यता है कि इससे आपके जीवन की समस्याएं दूर होती हैं।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD