भारत के तीर्थस्थल अपनी परंपरा के साथ कई ऐसे रहस्यों को अपने अंदर समेटे हुए हैं. कुछ रहस्यों पर से पर्दा उठ चुका, लेकिन कुछ अनसुलझे ही हैं. शायद यही रहस्य हैं जो देश ही नहीं बल्कि विदेशी श्रद्धालुओं को भी अपनी ओर खींचते हैं. एक ऐसा ही रहस्या छिपा हुआ है केरल (Kerala) के कासरगोज स्थित अनंतपुर नाम के मंदिर में. कई सालों से इस मंदिर की रखवाली एक मगरमच्छ (Crocodile babiya) कर रहा है. इस मगरमच्छ का नाम बाबिया है. ये बात जानकार आपको हैरानी होगी कि इसे मंदिर का पुजारी भी कहा जाता है. मंगलवार को यह मगरमच्छ अचानक मंदिर में प्रवेश कर गया. मंदिर परिसर में मगरमच्छ का इस तरह से घुसना सबके लिए हैरान करने वाला था. मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद मगरमच्छ ने कुछ वक्त वहां पर बिताया और मुख्य पुजारी चंद्रप्रकाश नंबिसन के कहने पर वह मंदिर के तालाब में वापस चला गया.

फोटो साभारः ट्विटर

मगरमच्छ के मंदिर में प्रवेश करने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो ये मगरमच्छ शाकाहारी है और किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है. कुछ रिपोर्ट्स में भी यह भी कहा गया है कि मगरमच्छ ने मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया जो कि ठीक नहीं है.

Image

रहस्य है तालाब में मगरमच्छ का आना

बाबिया काफी समय में मंदिर के तालाब में रह रहा है. हालांकि अभी तक ये बात सामने नहीं आई है कि बाबिया मंदिर के तालाब में कैसे आया और यह नाम इसे किसने दिया. ऐसा कहा जा रहा है कि बाबिया मंदिर के तालाब में पिछले 70 सालों से है, लेकिन आज तक उसने किसी के साथ हिंसक व्यवहार नहीं किया है और न ही किसी को नुकसान पहुंचाया है.

https://twitter.com/AdvaitaKala/status/1319164368685203456

दो बार मंदिर का प्रसाद खाता है मगरमच्छ

रिपोर्ट्स की मानें तो ये मगरमच्छ दिन में दो बार मंदिर में पूजा के बाद प्रसाद खाता है. प्रसाद लेकर मंदिर के पुजारी जैसे ही तालाब के पास जाते हैं बाबिया को आवाज देते हैं वो बाहर आ जाता है और शांति से प्रसाद खाता है. मंदिर के कर्मचारियों का कहना है कि बाबिया का पुजारी से अनोखा कनेक्शन है. उन्होंने कहा मंदिर के तालाब में ढेरों मछलियां हैं और हमें यकीन है कि बाबिया कभी उनका शिकार नहीं करता है. बाबिया पूरी तरह से शाकाहारी है.

https://twitter.com/ShobhaBJP/status/1318610768481472513

Image

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD