नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी मल्टी पर्पज वैन Eeco को अब नए BS6 इंजन के साथ बाजार में उतारा दिया है. देश में अप्रैल 2020 से नए उत्सर्जन मानक लागू होने वाले हैं, ऐसे में मारुति सुजुकी ने पिछले साल से ही अपने वाहनों को BS6 इंजन के साथ अपग्रेड करना शुरू कर दिया था.

खास बात यह है कि Eeco, मारुति सुजुकी की नौंवी कार होगी, जिसे BS6 इंजन के साथ पेश किया गया है. इससे पहले कंपनी बलेनो, ऑल्टो 800, वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा, XL6 और S-Presso को BS6 इंजन के साथ उतार चुकी है. कीमत की बात करें तो मारुति सुजुकी Eeco की कीमत 3.80 लाख रुपये से शुरू होकर 6.84 लाख रुपये तक जाती है.सभी कीमतें दिल्ली में एक्स-शो रूम हैं.

दमदार पेट्रोल इंजन

इंजन की बात करें तो नई Eeco में BS6, 1.2 लीटर का चार सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगा है जो 73 बीएचपी की पावर और 101 एनएम का टॉर्क देता है. इतना ही नहीं एक लीटर फ्यूल में यह इंजन 16.11 किमी प्रति लीटर की माइलेज भी देता है. इसके अलावा इसका CNG वेरियंट 21.8 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देता है. कंपनी के मुताबिक Eeco की कुल बिक्री का 17 फीसदी हिस्सा सीएनजी वाला होता है.

6.5 लाख Eeco बिकी

मारुति सुजुकी ने Eeco को साल 2010 में भारत में लॉन्च किया था, और सिर्फ 2 सालों के भीतर ही कंपनी एक लाख से ज्यादा यूनिट्स बेचीं. फिलहाल कंपनी इस कार की 6.50 लाख से ज्यादा य़ूनिट्स बेच चुकी है. इस कार में स्पेस काफी अच्छा है. इसकी सभी सीटें बेहतर हैं. लंबी दूरी के लिए यह एक बेहतर सवारी सबित हो सकती है. यह 5 और 7 सीटर में उपलब्ध है. ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से मॉडल से चुन सकते हैं..

Input : ABP News

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.