महाराष्ट्र का सियासी नाटक महीने भर बाद भी थमा नहीं है। बुधवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट से करीब 27 घंटे पहले उप-मुख्यमंत्री अजित पवार ने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इस्तीफा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सौंपा। उधर, फडणवीस ने दोपहर 3:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। अटकलें हैं कि वे भी इस्तीफा दे सकते हैं। बीते शनिवार फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। राकांपा ने जयंत पाटिल को विधायक दल का नेता चुना है। शरद पवार ने स्पष्ट कर दिया है कि अजित पद से हटा दिए गए हैं और उन्हें व्हिप जारी करने का अधिकार नहीं है।

इससे पहले मंगलवार सुबह सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के मामले में फैसला सुनाया और बुधवार शाम 5 बजे तक विधायकों की शपथ और इसके बाद फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राकांपा, कांग्रेस और शिवसेना की बैठक हुई, इसमें शाम 5 बजे गठबंधन का नेता चुने जाने का फैसला लिया गया। शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा- अजित दादा ने इस्तीफा दे दिया है। वे हमारे साथ हैं। उद्धव ठाकरे पांच साल के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री होंगे।

कांग्रेस ने बाला साहेब थोराट को प्रोटेम स्पीकर बनाने की मांग की है। कांग्रेस ने कहा कि वे विधानसभा में सबसे वरिष्ठ नेता हैं। थोराट 8 बार के विधायक हैं। थोराट को कांग्रेस विधायक दल का नेता भी चुना गया है।

शरद पवार बोले-अजीत पवार नहीं है विधायक दल के नेता

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा- यह गलत सूचना फैलाई जा रही है कि अजित राकांपा के विधायक दल के नेता हैं, जो सभी राकांपा विधायकों को शक्ति परीक्षण में भाजपा को वोट करने के लिए व्हिप जारी करेंगे। मैंने कई संविधान विशेषज्ञों से विचार किया है। मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि अजित को पद से हटा दिया है। उनके पास विधायकों को व्हिप जारी करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है । अवैध तरीके से सत्ता पर कब्जा करने वालों को अब हटना होगा।’

राउत ने कहा- क्या संविधान इसलिए बना था कि उसकी हत्या की जाए
शिवसेना नेता राउत ने कहा- जिसे आप शक्ति प्रदर्शन कहते हैं, उसे हम शक्ति प्रदर्शन नहीं कहते हैं। हम देश की जनता को दिखाना चाहते हैं, महाराष्ट्र की जनता को दिखाना चाहते हैं, राष्ट्रपति भवन और राजभवन को दिखाना चाहते हैं और जिसने चोरी-छिपे मुख्यमंत्री की शपथ ली उसे भी दिखाना चाहते हैं। आपने संविधान की हत्या की है बहुमत हमारे पास है इस देश का नारा सत्यमेव जयते हैं, लेकिन आपने सत्यमेव जयते की भी हत्या की है। कल का नजारा जो था, आज संविधान का दिन है, संसद में इसको लेकर चर्चा भी होगी, लेकिन मैं यह पूछना चाहता हूं कि क्या बाबा साहब ने संविधान इसलिए बनाया था कि बहुमत की हत्या करें।

भाजपा ने कहा- होटल में नहीं, विधानसभा में बहुमत साबित किया जाता है
भाजपा नेता राम माधव ने शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस विधायकों की मंगलवार को होटल हयात में हुई परेड पर तंज कसा। उन्होंने कहा, ‘बहुमत होटल में नहीं बल्कि विधानसभा में साबित किया जाता है। हमें विश्वास है कि हम फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करेंगे।”

होटल हयात में हुआ था विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन
सोमवार रात को विपक्षी दलों के 162 विधायकों ने मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में एक साथ पहुंच शक्ति प्रदर्शन किया। इसमें तीनों पार्टियों के प्रमुख नेता शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, राकांपा प्रमुख शरद पवार, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मलिकार्जुन खड़गे और प्रदेश अध्यक्ष बालासाहब थोराट शामिल हुए।

Source : Dainik Bhaskar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.