लॉकडाउन के बाद महावीर मंदिर खुल गया है. महावीर मंदिर सहित सभी छोटे- बड़े मंदिरों के दरवाजे भक्तों के लिए पहले की तरह खोल दिये गए हैं. पूजा- अर्चना शुरू हो गई है. महावीर मंदिर में सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक श्रद्धालु पूजा- अर्चना कर सकेंगे. मंगलवार को भक्तों ने जयकारा लगाकर विश्वमंगल की कामना की और मंत्र और आरती से परिसर गुंजायमान होता रहा.

No photo description available.

मंदिर परिसर में थर्मल चेकिंग के बाद ही प्रवेश मिलेगा. साथ ही साथ एंट्री गेट पर ही भक्तों को सेनेटाइजर से हाथ स्वच्छ करना होगा. बिना मास्क के किसी की एंट्री नहीं होगी. बुधवार से यह व्यवस्था अमल में ला दी गयी.

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि कोरोना को लेकर सामाजिक दूरी के सामान्य नियम मंदिर परिसर में प्रभावी रहेंगे. लेकिन अब मंदिर परिसर सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक भक्तों के लिए खुला रहेगा.

Image may contain: sky and outdoor

बजरंग बली के विग्रह पर प्रसाद चढ़ाने की व्यवस्था बदली गयी है. अमूमन यह होता था कि कतारबद्ध भक्तों की बारी आने पर नैवेद्यम के डब्बे को खोलकर कुछ अंश बजरंग बली को चढ़ाया जाता था. फिलहाल यह व्यवस्था बदल गई है. प्रसाद का डिब्बा खोले बिना उसे भगवान के चरणों में चढ़ाकर भक्तों को दे दिया जाएगा. इस व्यवस्था को अगले आदेश तक लागू रखा गया है. मंदिर परिसर में खाने पीने की सख्त मनाही रहेगी.

Source : Live Cities

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD