भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. धोनी ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर इसका ऐलान किया. हालांकि इसे लेकर चर्चाओं का बाजार करीब एक साल से ही गर्म था, जब पिछले साल इंग्लैंड में हुए विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद से ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम नहीं रखा था. शायद कोरोना वायरस से उपजे हालात के चलते भी धोनी को अपने संन्यास को लेकर रणनीति बदलनी पड़ी हो. इन सबके बीच धोनी के संन्यास में 3939 नंबर का जिक्र करना जरूरी हो जाता है.

15 अगस्त को इसलिए चुना

दरअसल, यूं तो सभी के मन में सबसे बड़ा सवाल ये ही है कि आखिर धोनी ने 15 अगस्त को ही संन्यास के लिए क्यों चुना. वैसे जो लोग धोनी को जानते हैं, उन्हें पता है कि माही सेना और देश से कितना प्यार करते हैं. ऐसे में माना जा सकता है कि भारत की आजादी के इस ऐतिहासिक दिन को उन्होंने अपने देशप्रेम के चलते ही संन्यास के लिए चुना.

3939 का क्या है मामला

दरअसल, 15 अगस्त 2020 का दिन इसलिए भी खास है क्योंकि रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी ने आज के दिन अपने जीवन के 39 वर्ष और 39 दिन पूरे कर लिए. आंकड़ों में धोनी का विश्वास इसलिए भी ज्यादा रहता है क्योंकि अपने जन्मदिन यानि 7 जुलाई के चलते ही उन्होंने अपनी जर्सी का नंबर भी 7 ही चुना है.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD