19 जनवरी की मानव श्रृंखला को ऐतिहासिक बनाने के लिए माइक्रो प्लान पर काम करने का आदेश दिया गया है। बुधवार को नए साल में कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए। प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को 24 घटे के भीतर रूट की रूपरेखा बनाकर डीएम कार्यालय को अवगत कराने को कहा गया।

जीविका द्वारा विशेष तौर पर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया गया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन के कलेंडर के हिसाब से मानव श्रृंखला की तैयारी की जानकारी ली गई। इसे और बेहतर बनाने को कहा गया।

शहर के लिए खाका तैयार

शहर के मुख्य मार्ग सहित अन्य विभिन्न मागरें पर मानव श्रृंखला को लेकर खाका तैयार किया गया। इस पर चर्चा की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी जनप्रतिनिधियों, गण्यमान्य, सामाजिक संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों और मीडिया के साथ बैठक कर उनके विचारों व सुझावों से अवगत हुए। उन्होंने इस जागरूकता कार्यक्रम को और गति देने की अपील की। साथ ही जल-जीवन-हरियाली, दहेज और बाल विवाह निषेध तथा नशामुक्ति के समर्थन में 19 जनवरी को बनाई जानेवाली मानव श्रृंखला को ऐतिहासिक होने की बात कही। मौके पर डीडीसी उज्जवल कुमार, अपर समाहर्ता राजेश कुमार सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे। शिक्षा विभाग ने निकाली जागरूकता रैली शिक्षा विभाग ने जल जीवन व हरियाली के साथ मद्य निषेध, बाल विवाह पर रोक व दहेज प्रथा निषेध के प्रति जागरूकता को लेकर बुधवार को एक रैली का आयोजन किया। समाहरणालय परिसर से निकली रैली को जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष व डीडीसी उज्ज्वल कुमार ने हरी झंडी दिखाई। उनका साथ सभी शिक्षा पदाधिकारियों ने दिया।

सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ जागरूकता व पर्यावरण संरक्षण को लेकर सरकार ने आगामी 19 जनवरी को मानव श्रृंखला का आयोजन किया है। इसे लेकर सामाजिक जागरूकता का वातावरण बनाने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग ने ली है। इसी सिलसिले में बुधवार को जागरूकता रैली समाहरणालय से शुरू हुई। हाथों में बैनर लेकर शिक्षक कर्मी चल रहे थे। बैनर में राज्यव्यापी मानव श्रृंखला को सफल बनाने की अपील की गई थी। समाहरणालय परिसर से हास्पिटल रोड, धर्मशाला रोड, मोतीझील, टाउन थाना से तिलक मैदान रोड से रैली भ्रमण करती हुई सरैयागंज टावर पर पहुंची। यहां पर भी मानव श्रृंखला बनाई गई। यहां से रैली कंपनीबाग रोड पर चलते हुए फिर मुजफ्फरपुर क्लब में और समापन रैली का समाहरणालय पर मानव श्रृंखला के बनाने के साथ समाप्त हुआ। इस दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. विमल ठाकुर, चारों जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अब्दुस सलाम अंसारी, शर्मिला राय, अमरेंद्र पांडेय व नाजिर हुसैन उपस्थित रहे। इसके अलावा सभी विभागीय पदाधिकारी, कर्मचारी विद्यालयों के हेडमास्टर व शिक्षक रैली में शामिल रहे।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.