मुजफ्फरपुर : कोरोना वायरस के खौफ से दवा, मास्क, सैनिटाइजर, हैंडवॉश, साबुन, मच्छर अगरबत्ती आदि का बाजार गुलजार है। लगातार बढ़ती मांग के बीच बाजार से सैनिटाइजर और मास्क गायब हो गए हैं। कुछ इलाकों में उपलब्ध है भी तो दुकानदार मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। शहर के सभी प्रमुख बाजार स्थित दुकानों और आउटलेट से सैनिटाइजर और मास्क का स्टॉक समाप्त हो गया है। स्थानीय थोक विक्रेताओं द्वारा ऑर्डर लगाया गया है, लेकिन ऑर्डर के अनुसार उन्हें सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। यही वजह है कि कुछ दुकानदार इसकी कालाबाजारी कर रहे हैं। माड़ीपुर के दवा व्यवसायी विपुल ने बताया कि सैनिटाइजर की डिमांड लगातार बढ़ रही है। डिमांड के अनुसार आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जबकि, दवा कारोबारी शिवम ने बताया कि दवा मंडी में अब महत्वपूर्ण एंटीबायोटिक्स की भी कमी होने लगी है। उधर, नॉर्थ बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के सज्जन शर्मा ने बताया कि कोरोना के चलते व्यवसाय प्रभावित होने लगा है।

मास्क की ज्यादा कीमत लेने वाले पर होगी कार्रवाई

जिले में कोरोना के एक भी मरीज नहीं मिला है। बावजूद इसके इसका भय इस कदर हावी है इसका एक उदाहरण मास्क को लेकर बाजार में दिख रहा है। इस बीच सदर अस्पताल में तैनात सुरक्षा प्रहरी से लेकर चिकित्सक व कर्मी मास्क लगाकर सेवा दे रहे हैं। केमिस्ट एसोसिएशन की सलाह केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की आपात बैठक में दवा व मास्क को लेकर मंथन हुआ। एसोसिएशन के प्रदेश संयुक्त सचिव दिलीप जालान ने बताया कि मास्क व सैनिटाइजर विक्रेताओं से अपील है कि वह क्रेता को अपने परिवार का सदस्य मानें। ज्यादा कीमत में न माल खरीदें न बेंचें। अगर कोई थोक विक्रेता किसी खुदरा विक्रेता से ज्यादा कीमत मांगता है तो अविलंब सूचना दें उस विक्रेता पर संघ सख्त कार्रवाई करेगा। आम आदमी से भी है कि मास्क सबके लिए जरूरी नहीं है यह केवल बीमार या संदिग्ध मरीज के लिए है। कोरोना हवा के जरिए नहीं फैल रहा केवल छींकने व खांसने से फैल रहा। इसलिए सावधानी रखें। गमछा या रुमाल का प्रयोग छींकते समय नाक या मुंह के पास करें तो बचाव होगा। अगर चिकित्सक किसी को सलाह देते हैं तो वह मास्क का प्रयोग अवश्य करे। आम आदमी को मास्क की जरूरत नहीं है। हाथ साफ करने के लिए साबून व डिटॉल का उपयोग करना चाहिए। बैठक में जिलाध्यक्ष रंजन कुमार, साहू, सचिव संजीव कुमार चौधरी, उपाध्यक्ष सरोज कुमार, कोषाध्यक्ष नवर} ढांढारिया, संगठन सचिव सुनील कुमार आदि शामिल हुए।

परिचालन के 100 रेलकर्मियों के बीच बंटे मास्क व सैनिटाइजर

रेलवे परिचालन विभाग के स्टेशन अधीक्षक प्रियदर्शी राजीव ने शनिवार को एक सौ रेल कर्मियों के बीच मास्क व सैनिटाइजर बांटे। इसके बाद स्टेशन मास्टरों व प्वाइंट मैन, पोर्टर कर्मियों ने मास्क लगाकर ड्यूटी की। कर्मियों ने बचाव के साथ ट्रेनों के परिचालन में बेहतर कार्य किया। इससे ट्रेनें उचित समय पर रवाना हुईं। स्टेशन अधीक्षक ने कहा कि फिलहाल एक सौ कर्मियों को मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध करा दिए गए हैं।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.