बिहार के साथ ही एक सितंबर से पूरे देश में नया मोटर व्‍हीकल एक्ट लागू हो गया है. राज्‍य परिवहन विभाग (Transport Department) ने पूरी तैयारी से इस एक्ट को लागू करने का दावा भी किया. लेकिन, राजधानी पटना (Patna) में ट्रैफिक से जुड़े नए नियम की जमीनी हकीकत क्या है? दरअसल न्यूज 18 के पास ऐसी तस्वीर आई है, जिसमें सरकार के अधिकतर अधिकारी इस कानून को ठेंगा दिखाते नजर आ रहे हैं. यहां तक की सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) जिस गाड़ी से चलते हैं, उसका ड्राइवर भी सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं.

सीएम की गाड़ी भी ट्रैफिक कानून को तोड़ने लगे तो क्या कहेंगे? सीएम नीतीश कुमार के काफिले में चल रही किसी भी गाड़ी के ड्राइवर ने सीट बेल्ट नहीं लगाई थी. खुद मुख्यमंत्री जिस गाड़ी से चल रहे थे, उसका ड्राइवर भी बगैर सीट बेल्ट लगाए ही गाड़ी चला रहा था.

पटना की सड़कों पर घूमेंगे तो साफ नजर आएगा कि किस तरह से नया ट्रैफिक नियम सिर्फ आम लोगों के लिए है. खास लोग यानि बिहार सरकार के आला अधिकारी से लेकर अदना अधिकारी तक भी इस नियम को सरेआम ठेंगा दिखाते हैं. वीडियो 3 सितंबर को रिकॉर्ड किया गया, लेकिन कमोबेश यही दृश्य दिख जाएंगे.

परिवहन मंत्री भी न्यूज 18 के कैमरे की जद में आए
इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि बिहार सरकार के मंत्री और पदाधिकारी बिना सीट बेल्ट लगाए धड़ल्ले से पटना की सड़कों पर अपनी गाड़ी दौड़ा रहे हैं. यहां तक कि परिवहन मंत्री संतोष निराला भी बिना सीट बेल्ट लगाए ही चलते हैं. उनका ड्राइवर भी सरेआम कानून की अवहेलना करते दिखे हैं.

पुलिस जिप्सी हो या पुलिसकर्मी अपने दोपहिया गाड़ी से ही क्यों न चल रहे हों, वे ट्रैफिक कानून नहीं मानते. जाहिर है जिन पर व्यवस्था दुरुस्त करने की जिम्मेदारी है, वही इसे तार-तार करने में लगे हों तो फिर नियमों का पालन कौन करवाए।

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD