मुजफ्फरपुर के मड़वन में ऐसा फर्जी मामला सामने आया है जहां पंचायत सचिव ने एक व्यकित का 11 साल में दो बार मृत्यु प्रमाणपत्र जारी कर दिया. मामले का खुलासा होने पर प्रशिक्षु आइएएस और मड़वन की बीडीओ खुशबू गुप्ता ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी से सचिव के खिलाफ कार्रवाई मांग की है.

आपने अभिनेता पंकज त्र‍िपाठी की फ‍िल्‍म ‘कागज़’ तो देखी होगी, तो इससे आपको मामला आसानी से समझ में आ जाएगा. जिले के पंचायत सचिव बिना जांच के मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर रहे है. मड़वन के मकदुमपुर कोदरिया पंचायत निवासी मो. एनुल हक के नाम पर 2009 में मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किया गया था. वहीं कुछ दिनों पहले पंचायत सचिव ने मो. एनुल हक के नाम पर दूसरा मृत्यु प्रमाण पत्र कर दिया. मामले की जांच पता चला है कि शहनवाज आलम नामक व्यक्ति ने समीना खातून के नाम से गलत शपथ-पत्र देकर फिर से मृत्यु प्रमाणपत्र बनवा लिया.

पंचायत सचिव पर कार्रवाई

प्रशिक्षु आइएएस और मड़वन बीडीओ ने पंचायत सचिव के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. प्रशिक्षु आइएएस ने बताया कि पंचायत सचिव बिना स्थल जांच के पूर्व से प्रभार रिपोर्ट और पंचायत अभिलेख की जांच पड़ताल किए बिना ही दुबारा प्रमाणपत्र जारी कर दिया. वहीं पंचायत रजिस्टर में मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़ी जानकारियां भी उपलब्ध नहीं है. इससे स्पष्ट होता है कि पंचायत सचिव ने जान बूझकर दोबारा मृत्यु प्रमाणपत्र जारी किया. इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए.

Source : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD