मुजफ्फरपुर : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बचाव व रोकथाम के लिए सकरा, मीनापुर व मुशहरी प्रखंड के तीन जगहों पर कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार ने इस बाबत आदेश जारी किया है। मुशहरी प्रखंड के शहरी क्षेत्र में सदर थाना के सर गणोशदत्त नगर भगवानपुर, मीनापुर प्रखंड के मझौलिया (अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास का क्षेत्र) व सकरा प्रखंड के सुस्ता पंचायत का रामपुर कृष्ण इलाके को नया कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इन स्थानों पर शनिवार से अगले आदेश तक के लिए मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। संबंधित प्रखंडों के सीओ ने बैरेके¨डग कर प्रतिबंधित क्षेत्र का पोस्टर लगाने की कवायद शुरू कर दी है। एसडीओ ने कहा कि सील करने के बाद बाहरी लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा। हालांकि इस दौरान इन सभी इलाकों में आवश्यक सेवाएं जारी रखी जाएंगी। शनिवार से मेडिकल टीम द्वारा लोगों की स्क्रीनिंग कर प्रत्येक घर से सैंपल संग्रहित किया जाएगा।

अभी कई जगहों पर बनेगा कंटेनमेंट जोन

जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के आधार पर संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर कंटेनमेंट जोन बनाने की कार्रवाई की जा रही है। जिले के और कई इलाकों में कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी चल रही है। फिलवक्त जिले में पांच कंटेनमेंट जोन पूर्व से घोषित है। लेकिन शुक्रवार की शाम ताजा आदेश के बाद कंटेनमेंट जोन की संख्या आठ हो गई है।

जिले में शुक्रवार को एसकेएमसीएच के चिकित्सक समेत 32 कोरोना पॉजिटिव मिले। वहीं, पहले से इलाजरत 27 मरीज क्योर होकर अपने घर गए। सबको विदा किया गया। संक्रमित के इलाज को लेकर अब परेशानी दूर होगी। एसकेएमसीएच में जिले के साथ सीतामढ़ी व शिवहर के संक्रमित मरीज भर्ती किए जाएंगे। प्राचार्य विकास कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से संक्रमित के इलाज की व्यवस्था करने का आदेश आया है। शनिवार को बैठक होगी। सभी विभागाध्यक्ष व अधीक्षक इसमें शामिल होंगे। अधीक्षक डॉ.सुनील कुमार शाही ने बताया कि शनिवार व रविवार को आउटडोर सेवा बंद रहेगी। इमरजेंसी में सेवा दी जाएगी। पूरे अस्पताल में संक्रमित मरीज मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। कहा कि कोविड केयर सेंटर खुलने के बाद मरीजों को काफी लाभ मिलेगा। स्थल चयन के बाद दवाएं मंगाई जाएंगी। इलाज के लिए चिकित्सकों का रोस्टर बनेगा। वार्ड ऐसी जगह पर बनाया जाएगा जहां आम मरीजों को कोई परेशानी नहीं हो।

मझौलिया पंचायत में मिले थे 17 पॉजिटिव केस

मीनापुर (मुजफ्फरपुर) : प्रखंड की मझौलिया पंचायत को कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया गया। यह प्रखंड की पहली पंचायत है जिसे सील किया गया है। इससे क्षेत्र में दहशत का माहौल है। वहीं, रघई पंचायत में भी गत दिनों 18 पॉजिटिव मिलने से क्षेत्र में दहशत है। बताते चलें कि मझौलिया में गत दिनों 17 पॉजिटिव केस मिले थे।

एक वरीय प्रशासनिक अधिकारी संक्रमित

मुजफ्फरपुर : एक वरीय प्रशासनिक अधिकारी भी संक्रमित हो गए हैं। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनकी शाखा से जुड़े सभी कर्मियों के नमूने लिए गए। मेडिकल टीम ने नमूनों को जांच के लिए भेजा है। जानकारी मिलने के बाद समाहरणालय परिसर की विभिन्न शाखाओं में हड़कंप मचा रहा।

तीन पुलिस कर्मियों की रिपोर्ट मिली पॉजिटिव

मुजफ्फरपुर : पुलिस विभाग में भी कोराना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार तीन पुलिस कर्मी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें नगर थाना व डीएसपी कार्यालय में कार्यरत कर्मी शामिल है। हालांकि पुलिस अधिकारी इस संबंध में कुछ भी नहीं बता रहे हैं। इससे पहले सदर थाना में पदस्थापित एक जमादार व एक पुलिस कर्मी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD