सुरक्षा कारणों से जिले के 70 प्रतिशत एटीएम में कैश लोड नहीं हो पा रहा है। कैश वैन की सुरक्षा को लेकर पुलिस की ओर से बरती जा रही सख्ती से सीएमएस समेत कई कंपनियां जरूरत के अनुसार एटीएम में कैश नहीं लोड कर पा रही हैं। इससे जिले के 70 प्रतिशत एटीएम में कैश का संकट हो गया है। यह स्थिति एक पखवाड़े से जारी है।

DEMO PHOTO

माह शुरू होने से लोगों को कैश की जरूरत बढ़ गई है, जबकि अधिकांश एटीएम में कैश संकट है। कैश के लिए लोग एक एटीएम से दूसरे एटीएम तक चक्कर लगाने के लिए विवश हैं। कुछ प्रमुख एटीएम तक ही कैश पहुंच रहा है। वहां पर सुबह से देर शाम तक लंबी कतार लग रही है। एटीएम पर लंबी कतार देख लोग नोटबंदी के दिनों को याद कर रहे हैं। जानकारों की मानें तो 90 प्रतिशत एटीएम में सीएमएस कंपनी कैश लोड करती है। इस कंपनी से कुल 280 एटीएम जुड़े हैं। सुरक्षा कारणों से प्रतिदिन सीएमएस कंपनी दस में से तीन रूट के एटीएम में ही कैश लोड कर पा रही है।

पुलिस की ओर से तय मानकों के अनुसार, कैश वैन पर हथियार से लैस दो गार्ड, दो कस्टोडियन व एक ड्राइवर रखना है। पूर्व में सामान्य रूप से कैश वैन पर एक ही हथियार से लैस गार्ड से ड्यूटी कराई जाती थी। हथियारबंद *गार्ड के अभाव में कंपनी प्रतिदिन सभी रूटों पर कैश नहीं भेज पा रही है। कंपनी की स्थानीय शाखा के प्रबंधक एके त्रिवेदी बताते हैं कि सुरक्षा को लेकर पुलिस की ओर से दिए गए निर्देशों के अनुसार सुरक्षों मानकों को पूरा किया *जा रहा है। हालांकि, गनमैन के अभाव में सभी रूटों के एटीएम में कैश लोड नहीं हो पा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही इस समस्या का निदान खोज लिया जाएगा।

तकनीकी खराबी से हो रही दिक्कत

एसबीआई रेडक्रॉस मुख्य शाखा के मुख्य प्रबंधक राघवेन्द्र कुमार ने बताया कि कैश की कमी नहीं है। तकनीकी कारणों से दिक्कत हुई है। कई एटीएम में तकनीकी खराबी हो सकती है। इस कारण कैश नहीं मिल रहा है। शाखा परिसर के एटीएम में कैश नहीं होने के कारणों की जानकारी ली जा रही है। इधर, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के आरएम सुनील कुमार ने बताया कि तकनीकी खराबी है। एजेंसी को शाखाओं का कैश दिया जा रहा है। एजेंसी यदि कैश लोड नहीं कर रही है तो यह उसकी जवाबदेही है। जल्द ही इसकी सूचना मुख्यालय को दी जाएगी।

24 लाख लूट के बाद बढ़ी समस्या

बीते साल 24 दिसंबर को कच्ची-पक्की स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से 24 लाख रुपये की लूट के बाद एटीएम में कैश का संकट बढ़ा है। एटीएम में एजेंसी के कर्मी कैश लोड करने आए थे। दो कस्टोडियन एटीएम कक्ष में कैश लोड करने की प्रक्रिया में लगे थे, तभी दो नकाबपोश लुटेरे एटीएम कक्ष में घुस गए। वारदात को अंजाम दिया। लूट के बाद पुलिस ने सीएमएस कंपनी के गनमैन व अन्य कर्मियों से कई दिनों तक पूछताछ की। सुरक्षा को लेकर कंपनी को सख्त निर्देश दिए गए। इसके बाद जरूरत के अनुसार, एटीएम में कैश लोड नहीं हो पा रहा है। पूर्व में भी सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में एटीएम को रात के दौरान बंद करा दिया गया था।

Input : Hindustan

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.