स्मार्ट सिटी मुजफ्फरपुर की गलियां नगर निगम की नाकामी बयां कर रही हैं। वार्ड 34 स्थित पड़ाव पोखर लेन नंबर दो एवं तीन गंदे पानी का तालाब बन चुका है। वार्ड 30 स्थित शनिचरा स्थान, गुहा लेन, भज्जू साह लेन, सादपुरा किला रोड, वर्मा गली, मास्टर साहब गली बारिश के पानी में डूबी हुई हैं।

वार्ड 31 स्थित अतरदह एवं वार्ड 19 स्थित पंकज मार्केट व गोला बांध रोड में नाले का पानी सड़क पर बह रहा है। इन गली-मोहल्लों में रहने वाले लोग सालों से नारकीय हालात झेल रहे हैं। निगम के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के विकास के बड़े-बड़े दावों के बीच हजारों लोग असुरक्षित जीवन जी रहे हैं। यह हालत शहर की अन्य गलियों की भी है।

कष्ट झेल रहे लोगों ने इससे निजात के लिए अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक से गुहार लगाई लेकिन किसी ने भी उनकी नहीं सुनी। वार्ड 30 की पार्षद सुरभि शिखा कहती हैं कि निगम प्रशासन का ध्यान सिर्फ मुख्य सड़कों तक ही है। गलियों का जलजमाव उनको दिखाई नहीं पड़ता है। वार्ड 31 की पार्षद रूपम कुमारी का कहना है कि अतरदह में रहने वाली हजारों की आबादी सालों पर जलजमाव के बीच रह रही है परंतु निगम को इसकी परवाह नहीं। गोला बांध रोड निवासी दिलीप कुमार का कहना है कि मोहल्ले के लोग एक साल से नारकीय हालात में जी रहे हैं। लेकिन इसकी चिता किसी को नहीं। क्लब रोड, र्चा रोड, स्टेशन रोड में तो जलजमाव नासूर बन चुका है। महापौर सुरेश कुमार ने कहा कि आउटलेट के अभाव में जलजमाव की समस्या बनी हुई है। जलनिकासी योजना पर काम चल रहा है। जमे पानी को पंपिग सेट से निकाला जाएगा।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD