फिर मुजफ्फरपुर देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर बन गया। दिल्ली की तरह यहां भी ‘पॉल्युशन इमजेंसी’ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गुरुवार को हवा में प्रदूषण का स्तर मुजफ्फरपुर में पिछले दो माह के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। इस शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स अधिकतम 500 पर पहुंचा जो देश में सबसे अधिक था। पटना व दिल्ली भी इससे पीछे रहा।

pollution-in-bihar
Photo by Saurav Anuraj

मुजफ्फरपुर की हवा में पार्टिकल मेटेरियल 2.5 की मात्रा अधिकतम 500 तो न्यूनतम 117 दर्ज की गई। शहर में माड़ीपुर से कंपनीबाग मोड़ तक को छोड़ दें तो बाकी सभी सड़कों पर धूल उड़ रही है। सड़कों पर जमी धूल की परत हवा में घुलकर सीधे सांस के माध्यम से लोगों के फेफड़े में जा रही है। इसके कारण सांस, एलर्जी सहित कई तरह के रोग बढ़ रहे हैं।

प्रमुख सड़क पर पानी छिड़काव बेअसर : जिला प्रशासन के आदेश पर शहर की प्रमुख सड़कों पर पानी का छिड़काव हो रहा है, लेकिन यह प्रयास नाकाफी साबित हो रहा है। पानी के छिड़काव से एक दो प्रमुख सड़क पर ही रोड डस्ट से राहत मिल रही है, बाकी जगह धूल की उपस्थिति के कारण पानी के सूखते ही स्थिति खराब हो जा रही है। शहर में अवैध जेनरेटर संचालक, कोयला के चूल्हे पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है, जबकि शहर के आसपास के इलाकों में कोयले की दुकानों में कोयला धड़ल्ले से जलाया जा रहा है।

bihar-police-pollution

 

ईंट भट्टों पर कार्रवाई नहीं हालत यह है कि ग्रीन ट्रिब्यूनल ने अवैध ईंट भट्टों को भी बंद करने का आदेश दिया है, लेकिन इसपर भी महीनों बीतने के बावजूद कार्रवाई नहीं हो रही है।
देश के टॉप फाइव प्रदूषित शहर

शहर एक्यूआई अधिकतम एक्यूआई न्यूनतम

  • मुजफ्फरपुर 500 117
  • पटना 459 208
  • कानपुर 427 257
  • हावड़ा 374 171
  • भोपाल 368 78

Input : Live Hindustan

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=Tp-ptGIk8qw]

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD