कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन के हटने का सिलसिला शुरू हो गया है। चार चरणों के बाद आज से देश में लॉकडाउन नहीं, अनलॉक के दिशा-निर्देश प्रभावी हो गए हैं। शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रलय की तरफ से 30 जून तक के लिए अनलॉक-1 के दिशा-निर्देश जारी होने के बाद अब राज्यों ने भी अगले 30 दिनों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) जारी कर दिया है। आज से देश में कहीं भी आने-जाने पर लगी रोक हटा दी गई है। अब लोग बिना पास के कहीं भी आ-जा सकेंगे।

रविवार को राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस से विमर्श के बाद केंद्र के फैसले को बिहार में प्रभावी करने का निर्णय लिया। गृह विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए। मुजफ्फरपुर समेत पूरे सूबे के बाजार आज से रात्रि नौ बजे तक गुलजार रहेंगे और सभी तरह की दुकानें रोज खुल सकेंगी। होटलों और रेस्टोरेंट से अब होम डिलीवरी के साथ ही व्यंजन खुद लाने की भी छूट रहेगी। हालांकि वहां बैठकर खाने पर प्रतिबंध अब भी जारी रहेगी। बस समेत सभी तरह की परिवहन सेवा भी अब शुरू हो जाएगी। लेकिन किराया नहीं बढ़ेगा। लॉकडाउन में लोक सेवाओं की धीमी पड़ी रफ्तार अनलॉक वन में गति पकड़ेगी। लोक सेवाओं का अधिकार (आरटीपीएस) काउंटर खुल जाएंगे। हालांकि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 जून तक जारी रहेगा। कंटेनमेंट जोन में आवश्यक गतिविधियों के अतिरिक्त लोगों का आना-जाना प्रतिबंधित रहेगा।

कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी ऑफिस को खोलने की अनुमति

किसी की आवाजाही पर भी कहीं कोई रोक नहीं लगाई जाएगी

अगले हफ्ते से मॉल, होटल और रेस्टोरेंट में भी लौटेगी रौनक

8 जून से मंदिर एवं अन्य धर्मस्थलों पर भी जाने की अनुमति

राज्य सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन बिहार में लागू की है। इसमें छूट के जो भी प्रावधान किए गए हैं वे सोमवार से प्रभावी हो जाएंगे। अलबत्ता जो क्षेत्र अभी भी कंटेनमेंट जोन में हैं, वहां पूर्व की भांति कड़ाई जारी रहेगी। फैसले को प्रभावी करने की जिम्मेदारी जिलाधिकारियों को दी गई है। -दीपक कुमार, मुख्य सचिव, बिहार

तीन चरणों में अनलॉक

1 पहले चरण में आठ जून से मॉल, होटल-रेस्टारेंट और धर्मस्थलों को खोलने की भी अनुमति दे दी है।

2 दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का फैसला होगा। राज्यों एवं अभिभावकों से विमर्श के बाद जुलाई में इस संबंध में फैसला लिया जाएगा।

3 जिम, बार, सिनेमा हॉल, मेट्रो पर तीसरे चरण में यानी सबसे आखिर में फैसला लिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने पर भी अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

 

रेल भी पटरी पर लौटी

पहली जून से रेलवे की 100 जोड़ी यात्री ट्रेनों का भी परिचालन शुरू हो रहा है

मुजफ्फरपुर से आनंद विहार जाने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस आज से चलने लगेगी, इसके अलावा भी कई ट्रेनें चलेंगी

राज्यों की जरूरत के हिसाब से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी होता रहेगा

धीरे-धीरे उपनगरीय ट्रेनों व अन्य यात्री ट्रेनों को चलाने की दिशा में कदम बढ़ेंगे

बाइक पर दो और कार में ड्राइवर के साथ तीन लोग चल सकेंगे

इनमें कोई छूट नहीं

देशभर में 30 जून तक रात नौ से सुबह पांच बजे तक कफ्यरू लागू रहेगा

पान, बीड़ी, गुटखा, तंबाकू, सिगरेट के उपभोग पर प्रतिबंध जारी रहेगा

कंटेनमेंट जोन में और कड़ाई से लागू होंगी लॉकडाउन की पाबंदियां

शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की ही इजाजत

सार्वजनिक जगहों व कार्यालय में मास्क लगाना भी सबके लिए अनिवार्य

धार्मिक व राजनीतिक सभाओं की भी अभी कहीं अनुमति नहीं दी गई है

आवागमन के लिए ई-पास की जरूरत नहीं होगी। सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का परिचालन शासन के निर्देशानुसार होगा। कंटेनमेंट जोन में अत्यावश्यक वस्तुओं, सेवाओं व मेडिकल इमरजेंसी सेवा को छोड़ अन्य गतिविधियों के संचालन पर 30 जून तक पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। डॉ. चंद्रशेखर सिंह, डीएम, मुजफ्फरपुर

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD