पटना/मुजफ्फरपुर : कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को मुजफ्फरपुर में तीन चिकित्सकों समेत कुल 32 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। तीनों चिकित्सक एसकेएमसीएच से जुड़े बताए जा रहे हैं। इस बीच पहली बार सूबे में एक दिन में रिकॉर्ड 478 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें पश्चिम चंपारण के 14, मधुबनी के 11, दरभंगा के पांच व शिवहर के दो हैं। पटना में इस महामारी ने सबसे तेजी से पांव पसारा है। गुरुवार को यहां कुल 127 मरीज मिले। इस बीच पिछले 24 घंटे में 183 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ हो गए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि कोरोना संक्रमण से पांच की मौत हुई है। इनमें रोहतास, पटना, मुजफ्फरपुर, किशनगंज और भोजपुर के एक-एक हैं। सभी महामारी के अलावा अन्य बीमारियों के शिकार थे। अब तक कोरोना से प्रदेश में 81 लोगों की जान गई है।

कोरोना संक्रमित चिकित्सकों की संख्या हो गई सात

जिले में गुरुवार को भी कोराना का कहर जारी रहा। 32 लोग पॉजिटिव मिले। इनमें तीन चिकित्सक शामिल हैं। ये एसकेएमसीएच से जुड़े बताए जा रहे हैं। इस तरह पिछले दो दिनों में संक्रमित चिकित्सकों की संख्या सात हो गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर 14 चिकित्सकों के संक्रमित होने की सूची दिनभर वायरल होती रही। सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने कहा कि जो सूची वायरल हो रही वह फेक है। साथ ही चेतावनी दी कि कोरोना की गलत खबर चलाने व मरीज का नाम सार्वजनिक करनेवालों पर सख्ती होगी। इधर वरीय मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ.एके दास ने जिलाधिकारी व एएसपी से शहर के नामी विशेषज्ञ चिकित्सकों की फर्जी सूची वायरल करने वाले की पहचान कर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। उधर, पटना एम्स में इलाजरत सदर अस्पताल से जुड़े चिकित्सक के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है। एम्स से मिली जानकारी के अनुसार पहले से हालत में सुधार है। इधर जिले के एक वरीय स्वास्थ्य अधिकारी की देर शाम तबीयत बिगड़ गई। बताया कि नमूना देकर जांच कराएंगे।

चिकित्सकों व कर्मियों ने दिए नमूने

सदर अस्पताल के 25 स्वास्थ्य और 30 सफाई कर्मियों ने अपने नमूने संग्रहित कराए। इधर, एसकेएमसीएच के अधीक्षक ने बताया कि नौ चिकित्सकों ने अपने नमूने दिए हैं। सभी नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। मेडिसिन विभाग के एक चिकित्सक के संपर्क में आए लोगों की तलाश कर उनके नमूने भी लेकर जांच कराई जाएगी।

जूरन छपरा में पसरा रहा सन्नाटा : जूरन छपरा में दो चिकित्सकों के पॉजिटिव आने के बाद वहां पूरे दिन सन्नाटा पसरा रहा। अधिकतर चिकित्सकों के क्लीनिक बंद रहे। मरीज भी सहमे दिखे। इस इलाके के शिशु रोग विशेषज्ञ भी चपेट में हैं। उनके क्लीनिक पर भर्ती मरीजों के नमूने संग्रहित किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार उनके क्लीनिक में करीब 50 बच्चे इलाजरत हैं। सभी की पहचान कर जांच होगी। सिविल सर्जन ने बताया कि अस्पताल के संबंध में जानकारी मिली है। वहां पर टीम भेजकर जांच व नमूने संग्रहित कराए जाएंगे।

  • सदर अस्पताल के चिकित्सकों समेत 55 कर्मियों ने संग्रहित कराए नमूने
  • स्वास्थ्य विभाग के वरीय पदाधिकारी की तबीयत बिगड़ी, कराएंगे जांच
  • चिकित्सकों के संक्रमित होने की सूची सोशल मीडिया पर दिनभर होती रही वायरल

मुजफ्फरपुर : जिले में कोरोना पॉजिटिव के लगातार मिल रहे मामलों से घबराने की जरुरत नहीं है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने यह कहा। उन्होंने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि सतर्क रहने की जरूरत है। निर्धारित मापदंड का पालन करते हुए मास्क पहनें और शारीरिक दूरी बनाकर रहें। अभी जो पॉजिटिव पाए जा रहे वे संपर्क वाले नहीं है। रैंडम जांच के क्रम में पॉजिटिव मिले है। अभी श्रृंखला संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है। इसलिए इसे कम्युनिटी स्प्रेड नहीं कहा जा सकता है। अगर इस तरह का मामला सामने आता है तो संक्रमण से बचाव को कंटेंटमेंट जोन बनाने की कवायद की जाएगी। इसके लिए एसडीओ व डीएसपी को निर्देश दिया गया है कि सिविल सर्जन से बात कर कंटेंटमेंट जोन के संबंध में रूपरेखा तैयार कर प्रस्तुत करें। बता दें कि बुधवार को 54 पॉजिटिव केस सामने आए थे। डीएम ने कहा कि मिले संक्रमित मरीजों को निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत इलाज कराने की कार्रवाई चल रही है। जो भी डॉक्टर संक्रमित पाए गए हैं, उनकी क्लिनिक को बंद कराया जा रहा है। इधर, सराफा कारोबारियों ने शाम चार बजे तक दुकानें खोलने का निर्णय लिया है। होम डिलीवरी की भी व्यवस्था की है।

  • पॉजिटिव पाए गए डॉक्टरों की क्लीनिक बंद कराने की कवायद

डॉक्टरों व नर्सो की छुट्टियां 30 अगस्त तक रद

पटना : कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच सरकार ने डॉक्टरों, नर्सो और पारामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां 30 अगस्त तक रद कर दी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसके दायरे में डॉक्टर, मेडिकल अफसर, संविदागत चिकित्सक, प्राचार्य और अधीक्षक आदि भी आएंगे।

सूबे में पांच की मौत, पहली बार एक दिन में मिले 478 कोरोना पॉजिटिव, मुजफ्फरपुर के संक्रमित तीनों चिकित्सक एसकेएमसीएच से जुड़े हुए

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD