बिना ढंके ट्रैक्टर से शहर में धड़ल्ले से मिट्टी ढुलाई जारी है। जिन रास्तों से ट्रैक्टर गुजरते हैं वहां धूल जम रही है। ऐसे ट्रैक्टरों पर लगाम कसने के लिए प्रशासन की ओर से किसी की जिम्मेवारी तय नहीं होने से शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। आमगोला ओवर ब्रिज, अघोरिया बाजार चौक, रामदयालु रोड से कच्ची-पक्की तक मिट्टी और कचरा गिरा दिया।

पूरे दिन धूल और गंदगी से आने-जाने वाले लोग परेशान रहे। मुख्य सड़क के अलावा विभिन्न इलाकों में गिट्टी और राबिश की ढुलाई धड़ल्ले से हो रही है। जिम्मेवारी तय नहीं होने से उसे पकडऩे या मिट्टी ढंक कर ढुलाई करने की चेतावनी देने में किसी अधिकारी की दिलचस्पी नहीं है। राह चलते लोगों के फेफड़ों में धूलकण समा रहा है। प्रदूषण की वजह से लोग सर्दी, खांसी, बुखार, दमा सहित अन्य बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

सड़क किनारे कचरे से फैल रहा प्रदूषण

मिठनपुरा रोड में नाली से निकाले गए कचरे को एक पखवारे से अधिक दिन निकाले हो गए। उसे उठाया नहीं जा रहा। कुछ दिन धूप में सूख कर धूल बन कर उड़ रही थी। इधर दो दिनों की बारिश में कीचड़ बहकर सड़क पर आ गया है। इस कारण पूरे इलाके में कीचड़ फैल चुका है। धूप निकलने पर लोगों के जानलेवा साबित हो जाएगा। यह हाल हाथी चौक से लेकर पानी टंकी रोड तक है। लोगों का राह चलना मुश्किल हो गया है।

पानी टंकी चौक पर नाली ओवरफ्लो

हाथी चौक से पानी टंकी तक नाले की सफाई कर छोड़ दिया गया। नाली का बहाव आगे रुक जाने से पानी टंकी चौक के नजदीक गंदे नाली का पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर आ गया है। उस गंदगी से बीच से लोग गुजरने को मजबूर हैं। नगर निगम के अधिकारियों को सब कुछ जानकारी होने के बाद भी चुप हैं। इसके कारण चारों ओर दुर्गंध फैल रही है। नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने आश्वासन दिए एक सप्ताह से अधिक हो गए। लेकिन अभी तक नाली सफाई अभियान रुका हुआ है। कचरे के कारण दुकानदारों को परेशानी हो रही है। कचरे के बीच से लोग सामान के लिए दुकान पर पहुंचते हैं।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD