बिहार विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election 2020)के पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के बाद भी गठबंधन की तस्वीर साफ नहीं हो सकी है। एनडीए (NDA)में लोजपा का पेच फंसा है तो महागठबंधन (Grand Alliance) में सीट बंटवारे पर सस्‍पेंस है। इस सबके बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि भाजपा ने मुजफ्फरपुर समेत उन जिलों में अपने संभावित प्रत्याशियों को चुनाव की तैयारी आरंभ करने के लिए कह दी है जहां लोजपा से गठबंधन होने या नहीं होने के बाद भी बहुत कुछ अंतर नहीं होने वाला। अंतर होगा भी तो मामूली।

इसी क्रम में मुजफ्फरपुर के भी संभावित प्रत्याशियों को पूरी ताकत के साथ मैदान में उतर जाने के लिए कह दिया गया है। मुजफ्फरपुर नगर, बोचहां, कुढ़नी, साहेबगंज, पारू जैसी सीटों पर गठबंधन होने या नहीं होने की स्थिति में भी बहुत अंतर नहीं होने की संभावना है। इनको अागे आकर अपने अभियान को शुरू करने के लिए कह दिया गया है। वैसे इसकी आधिकारिक रूप से घोषणा करने के लिए गुरुवार की शाम भूपेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल व अन्य वरीय अधिकारियों की बैठक पटना में होने जा रही है।

कहा यह जा रहा है कि एनडीए में मुजफ्फरपुर की 11 सीटों में भाजपा आठ और व जदयू ने तीन सीटों पर अपना दावा किया है। इसके अनुरूप ही तैयारी चल रही है। यदि लोपजा गठबंधन में रहती है तो अधिक से अधिक एक सीट का अंतर हो सकता है। पूर्व से चिह्नित सीटों पर काम करने को कहा गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि भाजपा ने इस बार अधिक जोखिम नहीं लेते हुए सिटिंग उम्मीदवार और पिछले चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे उम्मीदवार की दावेदारी को मान रही है।

इस मामले में महागठबंधन की संभावितों की बत्ती बुझी है। उन्हें अभी तक पता ही नहीं चल रहा कि किस मार्ग को अपनाया जाएगा।

Input: Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD