मुज़फ़्फ़रपुर जिला के मोतीपुर प्रखंड में मनरेगा मतलब मजदूर के बदले ट्रैक्टर हो गया है। इसके तहत जेसीबी से मिट्टी काटकर ट्रैक्टर से मिट्टी भरने को लेकर मनरेगा योजना में जमकर सरकारी राशि की लूट का मामला उजागर हुआ है। ताजा मामला रामपुर भेरिआहि पंचायत के रामपुर भेरिआहि गांव स्थित झाझा कुरवा पोखर उड़ाही कार्य व कुआरी देवी के प्रांगण में मिट्टी भराई कार्य को सोमवार की रात जेसीबी से मिट्टी काटकर ट्रैक्टर से भराई किया जा रहा था।

जिसको लेकर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया व मिट्टी भराई कार्य को रोक दिया। ग्रामीण संजय राय, बिजय महतो, रंजीत कुमार, शिवचंद्र महतो, सुबोध राम, अजय महतो आदि मजदूरों का आरोप है कि मनरेगा योजना में मजदूरों के बदले जेसीबी व टैक्टर से काम कराया जा रहा है। काम नही मिलने के कारण उनलोगों की आर्थिक स्थिति खराब हो रही है। मनरेगा में काम दिलाने के नाम पर बिचौलिओं ने उनलोगों का जॉब कार्ड भी रख लिया है। जो मांगने पर नही देता है।

उनलोगों का यह भी आरोप है कि मनरेगा के पदाधिकारियों एवं रोजगार सेवक के मिलीभगत से राशि का बंदरबांट की जा रही है। मजदूरों ने इसकी शिकायत कार्यक्रम प्राधिकारी मनरेगा से किया है। कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा अरुण कुमार ने बताया कि मजदूरों के बदले जेसीबी और टैक्टर से काम कराने की शिकायत मिली है। जांच की जिम्मा पीटीए अभय कुमार प्रशांत को दिया गया है।

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD