कोरोना संकट को देखते हुए भारतीय निर्वाचन आयोग का सबसे अधिक जोर मतदान केंद्रों पर शारीरिक दूरी के अनुपालन पर है। इसलिए आयोग ने एक हजार से अधिक मतदाता वाले केंद्रों पर सहायक मतदान केंद्र बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके मद्देनजर जिले में कवायद पूरी कर ली गई है। उक्त बातें विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर जिले के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहीं।

Chhattisgarh Assembly Election: Voting Begins For Second Phase ...
DEMO PIC

एक हजार से अधिक मतदाता वाले बूथों की पहचान

उन्होंने बताया कि जिले में पूर्व से 3225 मतदान केंद्र हैं। लेकिन, कोरोना संकट को देखते हुए आयोग के निर्देशानुसार एक हजार से अधिक मतदाता वाले बूथों की पहचान की गई। इसके तहत 1469 सहयोगी मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। एक हजार से अधिक मतदाता वाले गायघाट विधानसभा क्षेत्र में 136, औराई विधानसभा में 125, मीनापुर में 120, बोचहां में130, सकरा में 115, कुढऩी में 149, मुजफ्फरपुर नगर में 161, कांटी में147, बरूराज में 110, पारू में 134 और साहेबगंज में 142 मतदान केंद्र हैं। इनमें 1369 सहायक मतदान केंद्र उसी भवन व परिसर में बनाए गए हैं।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी गई सूची

वहीं, सौ मतदान केंद्र उनके निकट के भवन में टैग किए गए हैं। इसके अलावा औराई विधानसभा में दो, साहेबगंज में चार, गायघाट में दो और बोचहां विधानसभा में एक मतदान केंद्र जर्जर होने से इनका बदलाव किया गया है। वहीं तीन चलंत मतदान केंद्र थे। उन्हें नए भवन में स्थानांतरित किया गया है। इन सभी की सूची सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई गई है।

मौके पर उपविकास आयुक्त उज्ज्वल कुमार सिंह, सहायक समाहर्ता खुशबू गुप्ता, अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार मिश्र, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार व विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे।

Input : Dainik Jagran

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD