होटल में लड़की मुहैया कराने का झांसा देकर रुपये ठगी करने वाला मोबाइल फ्रॉड कॉलिंग गिरोह स्वयं ट्रैप हो गया। गिरोह की ओर से उसी को इस तरह का मैसेज दिया गया जो एक होटल का प्रबंधक है। जब मैसेज को फॉलो किया गया तो उसके होटल में लड़की मुहैया कराने की बात कही गई। होटल की छवि धूमिल करने का प्रयास होते देख होटल प्रबंधक ने इस संबंध में काजी मोहम्मदपुर थाना में केस दर्ज कराई। पुलिस जांच शुरू हुई तो जयपुर के गिरोह की पहचान हुई। मोबाइल फ्रॉड कॉलिंग गिरोह में शामिल युवकों को पकड़ने जयपुर तक पुलिस पहुंची, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। हालांकि पुलिस जांच में यह बात सामने आई कि इस गिरोह में कई सॉफ्टवेयर इंजीनियर शामिल हैं।

यह है मामला : जून के पहले सप्ताह में को शहर के एक प्रतिष्ठित होटल संचालक के मोबाइल पर अज्ञात नंबर से कॉल व मैसेज आया। कॉल व मैसेज करने वाले ने एक मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि अगर लड़की चाहिए तो इस नंबर पर संपर्क करो। जब बताए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो बैंक खाता नंबर देते हुए इसमें आठ हजार रुपये जमा कराने को कहा गया। यह भी कहा गया कि जब तक इस एकाउंट में रुपये जमा नहीं कराया जाएगा, तब तक लड़की नहीं मुहैया कराई जाएगी। इस गिरोह को ट्रैप करने के लिए जब बताए गए अकाउंट में रुपये जमा कराए गए तो उसी होटल का नाम बताया गया जिसका वह मालिक है। उसे कहा गया कि उस होटल में जाकर मिले उसका काम हो जाएगा।

गिरोह में शामिल हैं साफ्टवेयर इंजीनियर : पुलिस जब जांच में जयपुर गई तो इस गिरोह में शामिल कई ऐसे युवकों के नाम सामने आए जो उच्च शिक्षा प्राप्त किए हुए हैं। इसमें कई साफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं। देश भर में ये कॉल कर झांसा देकरे ठगी करने का धंधा कर रहे हैं।

केस दर्ज कर मामले का सत्यापन कराया गया है। गिरोह का पकड़ने के लिए पुलिस अधिकारी को जयपुर भेजा गया था। आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है। – मो.सुजाउद्दीन, थानाध्यक्ष, काजी मोहम्मदपुर

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.