मुजफ्फरपुर : शहर के नारकीय हालात से लोगों की नाराजगी झेल रहे महापौर सुरेश कुमार ने सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए वार्ड पार्षदों की सात सदस्यीय समिति गठित की है। समिति शहर की व्यवस्था पर निगरानी के साथ-साथ सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के उपायों पर महापौर को सुझाव देगी। समिति में वार्ड 28 के पार्षद राजीव कुमार पंकू, वार्ड 23 के पार्षद राकेश कुमार सिन्हा पप्पू, वार्ड 20 के पार्षद संजय कुमार केजरीवाल, वार्ड 27 के पार्षद अजय ओझा, वार्ड 44 के पार्षद शेरु अहमद, वार्ड 10 के पार्षद अभिमन्यु चौहान एवं वार्ड 14 के पार्षद रतन शर्मा शामिल है। समिति की बैठक हर सप्ताह महापौर के साथ होगी जिसमें सफाई व्यवस्था पर चर्चा होगी।

2.36 करोड़ के सफाई उपकरणों की खरीद को कार्यादेश जारी : शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए निगम आधुनिक सफाई उपकरणों की खरीद कर रहा है। नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने 2.36 करोड़ रुपये के उपकरणों की आपूर्ति के लिए एजेंसियों को कार्यादेश जारी कर दिया है। जल्द ही सभी उपकरण निगम को मिल जाएंगे। जिन उपकरणों की खरीद का कार्यादेश जारी किया गया है उनमें 83.46 लाख का एक कम्पैक्टर, 20.97 लाख का रोड स्वीपर, 54.88 लाख का दो टिपर डंफर, 38.54 लाख का दो लोडर एवं 28.32 लाख का दो चलंत सीढ़ी शामिल है। नगर आयुक्त ने कहा है कि इन उपकरणों के आने से शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार आएगी।

नगर निगम के गैरेज में बिना उपयोग डेढ़ दशक से पड़ा है एक रोड स्वीपर

नगर निगम के पहले बोर्ड में शहर की सड़कों पर मशीन से सफाई करने के लिए दस लाख की लागत से रोड स्वीपर की खरीद हुई थी। खरीद के बाद रोड स्वीपर को सिर्फ एक दिन ट्रायल के रूप में चलाया गया था। उसके बाद डेढ़ दशक से अधिक समय बीत गया रोड स्वीपर नगर निगम के गैरेज में बिना उपयोग पड़ा हुआ है। निगम एक बार फिर रोड स्वीपर की खरीद कर रहा है।

Source : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD