शहर में अपराध नियंत्रण व स्मार्ट ट्रैफिक के साथ-साथ स्मार्ट सिटी के तहत उपलब्ध सभी सुविधाओं की ई-माॅनिटरिंग के लिए 137 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में जिले के आला पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में इस योजना के क्रियान्वयन की रूपरेखा तय की गई। एमआरडीए के जर्जर भवन को तोड़ कर उसके स्थान पर 11 करोड़ रुपए से आईसीसी सेंटर का नया भवन बनेगा। इसकी डीपीआर तैयार है और टेंडर की कवायद भी पूरी कर ली गई है। बता दें कि शहर की ही एक निर्माण एजेंसी ने टेंडर की शर्तें पूरी की है। भवन बन जाने पर बेल्ट्रोन कंपनी इसमें ई-सिस्टम के जरूरी उपकरण लगाएगी। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद बेल्ट्रॉन ने कवायद तेज कर दी है। बताया गया है कि पूरे शहर में सीसीटीवी का संजाल लगेगा। शहर की एक-एक गतिविधि कैमरे की नजर में हाेगी। एक ही भवन से किसी प्रकार की दुर्घटना, अग्निकांड, अन्य हादसा, अपराध, मेडिकल इमरजेंसी आदि सभी प्रकार की स्थितियाें पर नजर रखी जाएगी।

जरूरत पड़ने पर आपदा प्रबंधन व अग्निशमन की तत्काल व्यवस्था की जा सकेगी। जाम का भी शीघ्र हाेगा निदान। वैसे स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट के तहत सड़कें ऐसी बनाई जाएंगी कि जाम की समस्या न आए। अधिकतर मार्गों पर नो व्हेकिल जोन और ई-रिक्शा व ई-बस सेवा ही लागू रहेगी। इससे पार्किंग की समस्या कम जाएगी। जगह-जगह स्मार्ट वाहन पार्किंग का का निर्माण हाेगा।

सेंटर की स्क्रीन से नहीं बचेगा काेई, अपराधी का लोकेशन भी मिल जाएगा

  1. लाेगाें को हर तरह की कठिनाई में इस सेंटर से तत्काल मदद मिलेगी
  2. वायरलेस कमांड से क्राइम कंट्राेल में भी मिलेगा सहयोग
  3. पुलिस को इस सेंटर से मिल जाएगा शहर में वारदात काे अंजाम देकर भाग रहे अपराधियाें का सटीक लाेकेशन
  4. कहां ट्रैफिक जाम है और क्याें, यह भी देखेंगे एक्सपर्ट।

एमआरडीए के पुराने जर्जर भवन को तोड़ कर स्मार्ट सिटी के तहत इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के भवन निर्माण किया जाएगा। इसके लिए टेंडर हो रहा है। शीघ्र ही भवन निर्माण के कार्य शुरू होंगे। स्थल निरीक्षण भी कर लिया गया है। -सुरेश कुमार, मेयर सह निदेशक, स्मार्ट सिटी।

दुर्गा पूजा के पहले एलईडी को दुरुस्त करने का आदेश

नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने दुर्गापूजा से पहले सभी एलईडी व हाईमास्क लाइट दुरुस्त करने के लिए कहा है। एलईडी को लेकर निगम बोर्ड की बैठक में डिप्टी मेयर मानमर्दन शुक्ला व पार्षदों ने शिकायत की थी‌।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD