मुजफ्फरपुर समस्तीपुर रेलमार्ग पर ढोली स्टेशन पर कंप्यूटरीकृत पैनल केबिन लगाया जाएगा। इसकी कवायद शुरू कर दी। सोमवार को ढोली स्टेशन पर दोनों साइड के अप व डाउन लाइन पर प्री-एनआइ कार्य के लिए दो घंटे का ब्लॉक दिया गया। इससे ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। इससे कई ट्रेनें रुकी रहीं। नई व्यवस्था के तहत ढोली स्टेशन पर स्टेशन मास्टर को पुराने पैनल केबिन से चाबी घूमा कर कार्य करने की झंझट से मुक्ति मिलेगी।

29 जनवरी को कार्य पूरा हो जाएगा

स्टेशन मास्टरों को कम्प्यूटर पर माउस दबाते ही लाइन तैयार हो जाएगा और सिग्नल मिलेगा। इससे कर्मियों को कार्य करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। कर्मियों ने कहा कि 27, 28 व 29 जनवरी तक दो-दो घंटा का ब्लॉक रहेगा। 27 जनवरी को दो घंटा का प्री-एनआई के लिए ब्लॉक दिया गया। 29 जनवरी को ढोली स्टेशन पर कार्य पूरा हो जाएगा।

वैगन के बेपटरी होने के मामले में दो विभाग आमने-सामने

नारायणपुर अनंत में गुड्स लाइन नंबर छह पर हुई मालगाड़ी के वैगन बेपटरी मामले में जांच रिपोर्ट तैयार करने में दो विभाग आमने-सामने है। कोचिंग डिपो के कर्मी लाइन व प्वाइंट खराब होने की आशंका जता रहे है। लेकिन, इंजीनियरिंग कर्मियों ने कोचिंग डिपो के दावों से इन्कार कर दिया है। वहीं वैगन की पहिया खराब होने को कारण बता रहा है। इससे जांच रिपोर्ट तैयार करने में दोनो विभाग आमने सामने हो गए हैं।

जांच के लिए टीम गठित

कोचिंग डिपो, क्षतिग्रस्त वैगन तथा इंजीनियरिंग विभाग ट्रैक व प्वाइंट की जांच में जुट गई है। इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी ने फिलहाल नारायणपुर अनंत के गुड्स लाइन नंबर छह से कार कैरियर वाली मालगाड़ी (बीसीएसीबीएम-बी) के परिचालन पर रोक लगा दी है। उधर, डीआरएम ने मामले की जांच को चार अधिकारियों की टीम गठित कर दी है। 27 जनवरी को जंक्शन के वीआईपी कक्ष सभागार में जांच की तिथि निर्धारित की गई। लेकिन जांच को अधिकारियों की टीम नहीं पहुंच सकी है। इससे कर्मचारी वापस हो गए। मालूम हो कि 16 व 25 जनवरी को नारायणपुर अनंत के गुड्स लाइन छह में कार कैरियर वाली मालगाड़ी की वैगन बेपटरी हो गई थी।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD