रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने की प्रक्रिया रेल प्रशासन ने शुरू कर दी है. पूर्व मध्य रेल के अधीन 5 स्टेशनों को निजी कंपनियों के माध्यम से विकसित करने की योजना बनाई जा रही है. पूर्व मध्य रेल के मुजफ्फरपुर, गया, बेगूसराय, राजेंद्रनगर टर्मिनल और सिंगरौली स्टेशन को पर अत्याधुनिक सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है. एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं पाने के एवज में रेल यात्रियों को अपनी जेब ढीली करनी होगी.

पीपीपी मोड के तहत रेल प्रशासन ने पूर्व मध्य रेल के 5 स्टेशनों को विकसित करने का काम शुरू करने पर विचार कर लिया है. रेलवे बोर्ड की तरफ से बुधवार को इसके लिए अधिकारिक पत्र आ गया है. इन 5 स्टेशनों में से 4 बिहार राज्य में हैं और सिंगरौली मध्य प्रदेश की सीमा में है. निजी कंपनियों ने इन 5 स्टेशनों में अपनी दिलचस्पी दिखाई है.

पूर्व मध्य रेल के जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि टेंडर के जरिए ही निजी कंपनियों को स्टेशन विकसित करने का काम सौंपा जाएगा. निजी हाथो में ट्रेन संचालन और टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी. स्टेशन के रखरखाव, ट्रेनों की सफाई आदि का काम ही निजी कंपनियां करेंगी. इसी के साथ प्लेटफॉर्म टिकट, स्टेशन परिसर की पार्किंग, स्टेशन पर विज्ञापन लगाने और फूड स्टॉल की जिम्मेदारी निजी कंपनियां संभालेंगी.

निजी कंपनियों को टेंडर देते समय यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखने की बात की जाएगी. उसी अनुसार निजी कंपनियों के साथ कांट्रैक्ट किया जाएगा.

Input : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD