मुजफ्फरपुर सहित बिहार के कई जिलों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है। आज सुबह से ही मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला दिख रहा था। पटना में तेज हवा के साथ घने बादल छाए हैं और गरज के साथ बारिश हो रही है  तो वहीं कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है। इस बारिश से किसानों के चेहरे पर मायूसी छायी हुई है, क्योंकि गेहूं की कटाई चल रही है और तैयार फसल खेतों में है।

मौसम विभाग ने दी थी चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी उत्तर भारत में आ रहा है,  जिसकी वजह से बिहार  में मौसम एक बार फिर से करवट ले रहा है। शुक्रवार को आंधी के साथ बारिश होने की मौसम विभाग ने पहले ही  पूरे प्रदेश में तेज आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की थी। मौसम में यह नया बदलाव एक नए पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने और इसके आगे बढ़ते हुए देश के उत्तरी राज्यों में आने की वजह से हो रहा है। वही, मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में दो मई तक बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया है।

बिहार के छपरा, सिवान, भोजपुर, बक्सर और यूपी के बलिया, गाजीपुर, मऊ समेत अन्य जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश हो रही है। तूफान के साथ हो रही बारिश इतनी जोरदार है कि खेतों में बारिश का पानी भर गया है। वहीं, आसमान में बिजली की चमक के साथ बादलों की तेज गड़गड़ाहट भी हो रही है। इस आंधी बारिश से किसानों की बची उम्मीदें भी अब पूरी तरह से खत्म हो गई हैं क्योंकि खेतों में लगी उनकी फसल अब पूरी तरह से नष्ट हो गई है।

मौसम की बेरूखी एवं लगातार हो रही बारिश से क्षेत्र में फसलों की बड़े पैमाने पर क्षति हुई है। खासकर गेहूं की फसल पर इसका व्यापक असर पड़ा है। बहुत अधिक मात्रा में गेहूं की फसल खेतों में हैं और दौनी के इंतजार में बुरी तरह भींग गई है। सभी प्रखंडों में हुई भारी वर्षा से किसानों के गेहूं और मकई के फसल को भी काफी नुकसान हुआ है।

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD