राज्य में बढ़ते कोरोना मरीजों के बेहतर इलाज के प्रबंधन की कवायद तेज कर दी गई है। रेलवे ने कुल 300 कोच को आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए  आवंटित किया है। रेलवे ने 14 जंक्शन पर आइसोलेशन वार्ड तैयार करने के लिए 20-20 कोच उपलब्ध कराया है। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर भी 20 कोच में कोचिंग डिपो के कर्मी आइसोलेशन वार्ड बनाने में जुट गए हैं।

इन स्टेशनों पर बनेगा आइसोलेशन वार्ड

जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, सिवान, सहरसा, बरौनी, रक्सौल, भागलपुर, कटिहार, जयनगर,  नरकटियागंज,  छपरा, सोनपुर व पटना जंक्शन पर 20-20 कोच में आइसोलेशन वार्ड बनकर तैयार रहेगा। जरूरत पडऩे पर इसे उपयोग में लाया जाएगा। 20 कोच में 5 जेनरल कोच रहेगा। एक एसी कोच के बाद जेनरल कोच होगा। एसी कोच में चिकित्सा व मेडिकल स्टाफ रहेंगे।

रहेंगी ये सुविधाएं उपलब्ध

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत के अनुसार, एक कोच में 16 बेड की व्यवस्था होगी।  रेलवे की ओर से इसमें सभी तरह की सुविधा उपलब्ध रहेगी। कोच में पंखे,पानी, शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। सभी कोच को अपेक्षाकृत ऊंची जगहों पर व्यवस्थित किया जाएगा ताकि बरसात में कोई दिक्कत ना हो। पूर्व मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि रेल मंत्रालय के आदेशानुसार चिह्नित स्टेशनों पर कोच उपलब्ध करा दिया गया है।

Input : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD