लंबे अंतराल के बाद मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में 13 अंकों का सुधार हुआ है। मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एवं अर्बन अफेयर ने स्माई सिटी के योजनाओं के क्रियान्वयन के आधार पर रैंकिंग की घोषणा की। देश के सौ स्मार्ट शहरों में मुजफ्फरपुर 86 वें स्थान पर है। इससे पूर्व शहर 99 वें स्थान पर था। स्मार्ट सिटी कंपनी के चेयरमैन पद पर प्रमंडलीय आयुक्त के स्थान पर नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर को चेयरमैन बनाए जाने के बाद स्मार्ट सिटी मिशन पर तेजी से काम हुआ है। स्मार्ट सिटी कंपनी ने सबसे पहले एसपीवी के गठन में सफलता हासिल की।

बीते एक माह में दो सड़क निर्माण की योजनाओं को कार्यादेश जारी हुआ। इंटीग्रेटेड कंट्रोल एवं कमांड सेंटर भवन के निर्माण को हरी झंडी मिली। सिकंदरपुर में मल्टी परपज स्पोर्टस स्टेडियम निर्माण योजना को भी एजेंसी से करार हुआ। शहर में 25 स्थानों पर मिनी बस एवं ई-रिक्शा पार्किंग स्थल के निर्माण योजना का कार्य भी तैयार किया गया। इसके अलावा आधा दर्जन अन्य योजनाओं का भी टेंडर हो चुका है। इसका लाभ रैंकिंग में हुआ है। रैकिंग में सुधार के लिए युवा नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय की सक्रियता भी काम आई। कुर्सी संभालने के साथ ही वे लगातार स्मार्ट सिटी मिशन को जमीन पर उतारने की कवायद में लगे हैं।

इस बारे में प्रबंध निदेशक एवं नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने कहा कि सबकी मेहनत से स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में सुधार हुआ है। अगले तीन चार माह में शहर की रैंकिंग को 50 से नीचे लाना है। इसके लिए पूरी टीम सक्रियता से काम कर रही है।

वहीं महापौर सुरेश कुमार ने कहा कि शहर की रैकिंग में सुधार से सुखद अहसास हो रहा है। अब तक अंतिम पायदान पर रहने के कारण दुख होता था। उम्मीद है कि स्मार्ट सिटी मिशन को जमीन पर उतारने में लगे सभी अधिकारी बधाई के पात्र हैं। हमें और बेहतर करने का प्रयास करना चाहिए।

Source : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD