अतिक्रमणकारी सड़कों की चौड़ाई निगल रहे हैं। रात में जो सड़क चालीस से पचास फीट चौड़ी दिखती है दिन होते ही अतिक्रमण के कारण दस फीट में सिमट कर रह जाती है। शहर के अखाड़ाघाट रोड की चौड़ाई सौ फीट है लेकिन कहने के लिए, चलने के लिए महज 15 से 20 फीट बची है। शहर के उत्तरी प्रवेश द्वार जीरो माइल चौक के चारों तरफ सड़क की चौड़ाई इतनी अधिक है कि एक साथ चार-पांच वाहन गुजर सकते हैं लेकिन जाकर देख लीजिए एक गाड़ी भी ठीक से गुजर नहीं पाती और वहां घंटों जाम लगा रहता है।

जी हां, शहर का चौक-चौराहा हो या फिर मुख्य सड़क,अतिक्रमणकारियों के पांव जमे हुए हैं। नियम-कायदा ताक पर है और अतिक्रमणकारी लगातार पांव फैला रहे हैं। पहले सड़क किनारे दुकान सजाते थे, अब बीच सड़क पर सजाते हैं। न कोई टोकने और न ही कोई रोकने वाला है। उनके समक्ष जिला, पुलिस एवं निगम प्रशासन नतमस्तक है। उनके पांव पसारने से सड़क अवरुद्ध हो जाए या वाहनों की गति को ब्रेक लग जाए, इसकी परवाह किसी को नहीं है।

टावर चौक पर सब्जी मंडी, कल्याणी पर अवैध पार्किंग

शहर का दो प्रमुख चौराहा है सरैयांगज टावर एवं कल्याणी चौक। दोनों अतिक्रमणकारियों के कब्जे में है और वह भी पुलिस की मौजूदगी में। टावर चौक पर नाका है और नाका के नाक के नीचे बीच सड़क पर सब्जी मंडी सज रही है। कल्याणी चौक पर चौतरफा अवैध दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है। सड़क पर वाहनों की अवैध पार्किंग होती है। इससे चौराहे की चौड़ाई सिमट गई है। दोनों स्थानों पर हर दिन हर पल जाम होता है। यहां जाम में फंसे तो निकलना मुश्किल।

बड़े दुकानदारों की जागीर बनी मोतीझील व जवाहर लाल रोड

शहर के मुख्य बाजार मोतीझील, जवाहर लाल रोड, स्टेशन रोड, क्लब रोड, ओरियंट क्लब रोड की सड़कों को बड़े दुकानदारों ने अपनी जागीर बना रखी है। उदाहरण के लिए आप देख लीजिए, कल्याणी चौक से लेकर थाना चौक तक सड़क के दोनों तरफ स्थित कपड़े का शो रूम हो या फिर जूता-चप्पल की दुकानें, सबने सड़क तक सजा रखी हैं।

फ्लाई ओवर के ऊपर वाहन एवं नीचे अवैध दुकानदारों को कब्जा

मोतीझील में बने फ्लाई ओवर के ऊपर पार्किंग स्थल के अभाव में अवैध रूप से वाहन पार्क किए जाते हैं दूसरी ओर फ्लाई ओवर के नीचे जहां वाहनों को पार्क करना था, वहां फुटपाथी दुकानदारों का कब्जा है। इस प्रकार पूरा मोतीझील अवैध दुकानदारों के कब्जे में है।

फल मंडी में तब्दील देवी मंदिर रोड

मिठनपुरा थाना क्षेत्र अंतर्गत पानी टंकी चौक-देवी मंदिर रोड पूरी तरह से फल-मंडी में तब्दील हो चुका है। पहले एक और दो और अब पचास से अधिक दुकानें सड़क पर दोनों तरफ सज चुकी हैं। दुकानदारों ने चौक को भी नहीं छोड़ा है। वहां भी दुकानें सजी हैं। परिणाम यह कि सड़क सिमट कर आधे से भी कम हो गई है।

शहर के चप्पे-चप्पे पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। पर प्रशासन को इसकी सुध तक नहीं। जिला, निगम एवं पुलिस प्रशासन ने आंखें बंद कर रखी है।

सर्वेदु कुमार, रामबाग अतिक्रमण के कारण आए दिन जाम हो रहा है। लोगों को भारी परेशानी हो रही है। लेकिन सड़क से अवैध दुकानदारों एवं पार्किंग को हटाया नहीं जा रहा।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD