नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा है कि एक सप्ताह में नगर निगम ने नाला उड़ाही व अतिक्रमण हटा पानी निकासी का प्रयास किया। परंतु, वह नाकाफी है। अब भी बीबीगंज, मिठनपुरा, बालूघाट के कई माेहल्लाें में जलजमाव है। इससे पता चलता है कि निगम ने बरसात पूर्व नालाें की उड़ाही नहीं कराई और गलत रिपोर्ट विभाग को दी। यह अशोभनीय है। 17 अगस्त तक युद्धस्तर पर सभी मोहल्लों से जलजमाव को समाप्त किया जाए। वे सोमवार की शाम जलजमाव पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक काे वीडियाे कांफ्रेंसिंग से संबाेधित कर रहे थे।

मंत्री की अध्यक्षता में हुई उक्त समीक्षा बैठक में विभाग के सचिव, नगर आयुक्त मनेष मीणा, अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद, उपनगर आयुक्त राकेश कुमार, हीरा कुमारी समेत विभाग के अन्य अधिकारी शामिल हुए। इस दाैरान मंत्री ने कहा कि पिछली बैठक में शहर के 49 वार्डों के लिए 50 फ़ॉगिंग मशीन की ख़रीद का निर्णय हुआ था।

इस सवाल पर बुडको के कार्यपालक अभियंता अशोक सिन्हा के जवाब पर मंत्री व विभागीय सचिव ने हिदायत दी। कहा कि एक सप्ताह में फ़ॉगिंग मशीन की ख़रीद प्रक्रिया पूरी नहीं हुई ताे उन्हें निलंबित किया जाएगा। नगर निगम में किसी प्रकार के उपकरण की ख़रीद में कार्यपालक अभियंता मैकेनिकल की आवश्यकता बतायी गई। इस पर 4 दिनों के लिए कैंप कर खरीदारी के लिए कहा गया।

स्मार्ट सिटी का काम शुरू नहीं कराए जाने पर जताई नाराजगी, विभाग के सचिव भी सख्ती से पेश अाए

मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के निविदा हुए कार्याें को शुरू नहीं कराने पर मंत्री ने गहरी नाराज़गी जताई। कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों में पिछड़ने का मूल कारण कार्यक्षमता का अभाव है। इसे किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। विभागीय सचिव ने भी इसे गंभीरता से लेते हुए नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि 24 अगस्त तक स्मार्ट सिटी के निविदा किए गए कार्याें की प्रक्रिया पूरी कराई जाए।

इस माह के अंत में उन सबका शिलान्यास सुनिश्चित करवाएं। नगर निगम या बुडको में कार्य कर रह संवेदकों द्वारा जहां भी लापरवाही सामने आएगी विभाग दाेषी अधिकारी काे नहीं बख्शेगा। कहा कि सख्ती से अतिक्रमण हटवाएं। मंत्री के आप्त सचिव संजीव सिंह ने बताया कि बैठक में निर्देशित सभी कामों की समीक्षा नगर विकास एवं आवास मंत्री की अध्यक्षता में 17 अगस्त को फिर होगी।

भाड़े पर भी मशीन लेकर पानी निकलवाने को कहा

पंपिंग सेट, जेसीबी, पाॅकलैंड किसी भी प्रकार की ज़रूरत के लिए नगर आयुक्त को कहा गया कि वो भाड़े पर भी उपकरण लेकर जलजमाव की समस्या का एक सप्ताह में निदान कराएं। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के तहत राैतनिया में काम कर रही कंपनी से तुरंत एग्रीमेंट कर कार्य आगे बढ़ाएं।

Input : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD